News Nation Logo

गायों को निगलती नदी का वीडियो- न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

सोशल मीडियो में 45 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में सैलाब के बीच फंसी गाय दिखाई दे रही हैं। गायों की तादाद इतनी ज़्यादा है कि गिन पाना भी मुश्किल है। ये गाय पेड़ की आड़ लेकर खुद को बचाने की कोशिश करती हैं लेकिन कामयाब नहीं हो पाती, ज

Vinod Kumar | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 24 Nov 2021, 10:21:10 PM
Fact  Check

Fact Check (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

सोशल मीडियो में 45 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में सैलाब के बीच फंसी गाय दिखाई दे रही हैं। गायों की तादाद इतनी ज़्यादा है कि गिन पाना भी मुश्किल है। ये गाय पेड़ की आड़ लेकर खुद को बचाने की कोशिश करती हैं लेकिन कामयाब नहीं हो पाती, जिसके बाद ये बाढ़ में बहकर आगे निकल जाती हैं। दावा किया जा रहा है कि वायरल वीडियो आंध्र प्रदेश के तिरुपति में आई बाढ़ का है। ये बाढ़ अपने साथ मंदिर की गौशाला में मौजूद सभी गायों को बहा ले गई। एक यूजर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा-"चेन्नई, तिरुपति और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में बेमौसम बारिश और बाढ़ ने लोगों और जानवरों के लिए जीवन बहुत कठिन बना दिया है। सुरक्षा और मदद के लिए हाथ जोड़कर प्रार्थना। उम्मीद है कि ये गरीब गाय बच जाएंगी। व्हाट्सएप पर मिला हुआ वीडियो।" जानिए, न्यूज़ नेशन की लाई डिटेक्टर इनवेस्टिगेशन टीम के विनोद कुमार की इस रिपोर्ट के जरिए...

पड़ताल

वायरल मैसेज में कहा जा रहा है कि ये वीडियो और मैसेज व्हाट्सएप पर मिला है। हमने पड़ताल की तो हमें भी वो व्हाट्सएप मैसेज आसानी से मिल गया। लेकिन जिस व्हाट्सएप अकाउंट पर ये मैसेज मिला, उस पर भी ये फॉरवर्ड होकर आया था। जिसका कोई भी प्रमाणिक आधार नहीं था।



पड़ताल की अगली कड़ी में हमने वीडियो की की-फ्रेमिंग कर इसे गूगल रिवर्स इमेज टूल पर सर्च किया। तो हमें मेक्सिकन न्यूज़ चैनल इमेजेन टेलीविज़न के यू-ट्यूब चैनल पर यही वीडियो मिला, जहां इस वीडियो को 28 जुलाई 2020 को अपलोड किया गया था।


इसके अलावा वीडियो को लेकर स्पेनिश वेबसाइट La Teja ने एक आर्टिकल में पब्लिश किया था। जिसके डिस्क्रिप्शन में इस घटना को नायारिट के ज़क्वालपन का बताया गया। रिपोर्ट के मुताबिक नायारिट के पेरेज जेलेडोन इलाके में भारी बारिश के बाद बाढ़ आ गई थी। जिसके बाद ईआई काॅन्कल नदी के किनारे बनी डेयरी में पानी भर गया और डेयरी के जानवर बाढ़ के साथ बह गए। इस रिपोर्ट से पता चला कि बाढ़ में फंसी ज़्यादातर गाय जिंदा बच गई थी।




इस तरह हमारी पड़ताल में वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ है। वायरल वीडियो मेक्सिको का है, ना ही कि आंध्र प्रदेश के तिरुपति का।

First Published : 24 Nov 2021, 10:21:10 PM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Fact Check