News Nation Logo

सोना चमकाने के नाम पर लूटने वाले फकीर का वीडियो- पड़ताल में सामने आया सच

ये शख़्स धुएं को पति-पत्नी  की तरफ ले जाता है और कुछ ही देर में पति-पत्नी बेहोश हो जाते हैं.

Written By : विनोद कुमार | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 15 Nov 2021, 11:44:24 PM
1

धुआं झोंककर सोना लूटने वाले गैंग का सच (Photo Credit: NEWS NATION)

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में गहने साफ करने वाला व्यक्ति एक महिला के घर पर जाता है. महिला को गहने चमकाने का ऑफर देता है, शुरुआत में महिला मना कर देती है, लेकिन उसके समझाने-बुझाने पर महिला अपने ईयररिंग्स और कंगन निकाल कर दे देती है. फिर वो आदमी गहने साफ करने लगता है, पति के मना करने पर भी महिला नहीं मानती और बाकी गहने लेने अंदर चली जाती है. मौके का फायदा उठाकर ये शख़्स किसी को फोन करता है और देखते ही देखते एक फकीर इस घर के दरवाजे पर दस्तक देता है. इसके हाथ में एक कटोरा है, जिसमें किसी चीज के सुलगने के धुआं निकल रहा है. ये शख़्स धुएं को पति-पत्नी  की तरफ ले जाता है और कुछ ही देर में पति-पत्नी बेहोश हो जाते हैं. जिसके बाद ये दोनों ज्वेलरी लेकर फरार हो जाते हैं. वीडियो को शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा- "कृपया सावधानी बरतें वीडियो को ध्यान से देखें चोरी करने का नया तरीका."


पड़ताल

इस वीडियो में ना कोई आवाज है और ना कोई लोकेशन बताई गई है.  वीडियो में किसी तरह का कोई क्लू भी दिखाई नहीं देता, इसलिए हमने वीडियो को की-फ्रेम कर गूगल रिवर्स इमेज टूल पर सर्च किया. तो कई ऐसी साइट्स मिली, जहां ये वीडियो हाल-फिलहाल में ही अपलोड किया गया था. रॉक ऑन मीडिया नाम के एक पेज पर भी यही वीडियो मिला, जिसे 10 नवंबर को सबसे पहले अपलोड किया था. इसकी हेडिंग में ही वीडियो देखने के लिए शुक्रिया वर्ड लिखा गया, साथ ही जानकारी दी गई कि वायरल वीडियो स्क्रिप्टेड है और ये जागरूक फैलाने के मकसद से बनाया है. घरों में होने वाली ज्वेलरी चोरी की वारदात देखने के बाद ये आइडिया आया था, इस वीडियो को तेलंगाना के एक अपार्टमेंट में तैयार किया गया.

कैसे सामने आया सच ?

वायरल वीडियो के आखिर में डिस्क्लेमर दिया गया है. जिसमें साफ-साफ लिखा है कि ये वीडियो बस लोगों को शिक्षित करने और उनका मनोरंजन करने के मकसद से बनाया गया है. इसे बनाने के लिए असल जिंदगी की घटनाओं से प्रेरणा ली गई है.

इस तरह हमारी पड़ताल में साबित हुआ कि वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है. वायरल वीडियो एक वीडियो शूट का हिस्सा है. इसका हकीकत से कोई लेना-देना नहीं है.

First Published : 15 Nov 2021, 07:17:29 PM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.