News Nation Logo

हिंदू राष्ट्र घोषित करने के लिए रामनवमी तक का अल्टीमेटम,न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

30 सेकंड का एक वीडियो सोशल मीडिया में खूब शेयर किया जा रहा है.. इस वीडियो में कोई तलवार लहरा रहा है और भगवा पताका फहरा रहा है. साथ ही जय श्रीराम के जयघोष के साथ काफिला आगे बढ़ता जा रहा है..

Vinod Kumar | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 10 Oct 2021, 05:00:27 PM
ram

Ultimatum till Ram Navami (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • 30 सेकंड का एक वीडियो हो रहा सोशल मीडिया पर वायरल 
  • वीडियो में तलवार लहराते दिख रहे लोग 
  • पड़ताल में दावा निकला पूरी तरह गलत 

नई दिल्ली :

30 सेकंड का एक वीडियो सोशल मीडिया में खूब शेयर किया जा रहा है.. इस वीडियो में कोई तलवार लहरा रहा है और भगवा पताका फहरा रहा है. साथ ही जय श्रीराम के जयघोष के साथ काफिला आगे बढ़ता जा रहा है.. दावा किया जा रहा है कि वीडियो में दिखाई दे रहा काफिला रामभक्तों का है, जो अयोध्या की तरफ कूच कर चुके हैं. इन्होंने देश को हिंदू राष्ट्र घोषित करने के लिए रामनवमी तक का अल्टीमेटम दे दिया है.. वीडियो को शेयर करते हुए पंकज पांडे नाम के यूजर ने लिखा- "हिंदू राष्ट्र घोषित करवाने के लिए सारे राम भक्त अयोध्या पहुंच चुके हैं, हर हिंदू का एक ही सपना हिंदू राष्ट्र हो हिंदुस्तान अपना.. जय जय श्री राम...भारत माता की जय.

 

 

पड़ताल
याद होगा आपको, इसी महीने तपस्वी छावनी के महंत जगतगुरु परमहंस दास ने भी भारत को हिंदू राष्ट्र घोषित करने की मांग की थी और मांग नहीं माने जाने पर सरयू नदी में जलसमाधि की चेतावनी तक दे डाली थी.. लेकिन एक बार फिर ऐसा ही दावा करता वीडियो वायरल है. हमने वायरल वीडियो से ही पहला क्लू तलाशा. क्योंकि काफिले में सबसे आगे मराठी टोपी पहने कुछ लोग चलते हुए नज़र आ रहे हैं. जिससे शक हुआ कि वीडियो महाराष्ट्र का हो सकता है. महाराष्ट्र पर फोकस करके हमने इनविड टूल पर वीडियो के बारे में जानकारी जुटाई तो हमें इससे मिलता-जुलता एक और वीडियो मिला. पड़ताल के दौरान मिले वीडियो में भी लोग इसी तरह भगवा पताका के पीछे दौड़ते दिखाई दिए.

 

हमने अपनी मुंबई टीम से वीडियो को लेकर जानकारी जुटाई तो चला कि वायरल वीडियो अयोध्या की तरफ कूच करते रामभक्तों का नहीं हैं बल्कि वीडियो महाराष्ट्र में हर साल निकलने वाली दुर्गामाता दौड़ का है.. जिसका आयोजन हर साल नवरात्र के दौरान किया जाता है. जिसमें महिला और पुरुष सभी पारंपरिक परिधान पहनकर सड़क पर निकलते हैं और गाजे-बाजे लेकर धार्मिक झंडे के साथ चलते हैं. वीडियो में जय श्री राम के नारे सुनाई दे रहे हैं. अब ये हकीकत में लगाए गए या वीडियो एडिट किया गया है. ये साफ नहीं है, लेकिन जहां तक इस काफिले के अयोध्या की तरफ कूच करने का दावा है तो वो हमारी पड़ताल में पूरी तरह गलत साबित हुआ है..

First Published : 10 Oct 2021, 05:00:27 PM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो