logo-image

UAE क्या 4 महीनों के लिए भारत से गेहूं नहीं मंगाएगा? जानें पूरा सच 

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक भ्रामक खबर वायरल हो रही है. एक ट्वीट के जरिए इसे फैलाया जा रहा है. भ्रामक ट्वीट में दावा किया जा रहा है कि यूऐई 4 महीनों के लिए भारत से गेहूं नहीं मंगाएगा. सोशल मीडिया पर भी यह खबर तेजी से वायरल हो रही है.

Updated on: 15 Jun 2022, 11:56 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक भ्रामक खबर वायरल हो रही है. एक ट्वीट के जरिए इसे फैलाया जा रहा है. भ्रामक ट्वीट में दावा किया जा रहा है कि यूऐई 4 महीनों के लिए भारत से गेहूं नहीं मंगाएगा. सोशल मीडिया पर भी यह खबर तेजी से वायरल हो रही है. PIB फैक्ट चेक ने इस खबर को भ्रामक बताया है. PIB ने बताया, 'यूऐई द्वारा भारतीय गेहूं के निर्यात व पुनर्निर्यात पर निलंबन लगाया गया है.' इस निलंबन से घरेलू खपत के लिए किए गए भारतीय गेहूं के आयात में कोई बदलाव नहीं आएगा. इसे लेकर पीआईबी फैक्ट चेक की टीम ने आम लोगों को आगाह किया है कि वह इस खबर में कोई सच्चाई नहीं है. यह दावा पूरी तरह से फर्जी है. 

पीआईबी ने साफ-साफ कहा है कि इस तरह की खबर से सतर्क रहें. भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है. भारत सरकार की ओर से इस तरह का कोई संदेश नहीं मिला है. पीआईबी ने आम जनता से अपील की है कि इस तरह का कोई भी संदिग्ध खबर या मैसेज सोशल मीडिया पर आता तो उसे जांचने के लिए उससे संपर्क करें. इसके लिए व्हाट्सअप नंबर 8799711259 पर जाना होगा. वहीं ट्विटर पर @पीआईबी फैक्ट चेक पर जाना होगा. पहले भी सोशल मीडिया पर इस तरह की भ्रामक जान​कारियां सामने आई हैं. इसमें 2.5 लाख रुपए सीधे अकाउंट में डाले जाने का दावा किया गया था. इस दावे को भी पीआईबी ने गलत बताया था.