News Nation Logo

'वो'जन्मदिन मना रहे थे और मौत आ गई, न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

सोशल मीडिया पर एक CCTV फ़ुटेज वायलर है. वीडियो में कुछ लड़के अपने दोस्त का जन्मदिन मनाते हुए दिख रहे हैं. जिस लड़के का जन्मदिन है उसे बाकी दोस्त इतना बर्थडे बम्प्स देते हैं कि वो अचेत हो जाता है.

Vinod Kumar | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 01 Dec 2021, 07:28:19 PM
mout ka such

factcheck (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रही CCTV फ़ुटेज
  • वीडियो में कुछ लड़के अपने दोस्त का जन्मदिन मनाते हुए दिख रहे हैं
  • वीडियो में ये लड़के जमकर बर्थडे ब्वॉय के चेहरे पर केक मसलते हैं

नई दिल्ली :

सोशल मीडिया पर एक CCTV फ़ुटेज वायलर है. वीडियो में कुछ लड़के अपने दोस्त का जन्मदिन मनाते हुए दिख रहे हैं. जिस लड़के का जन्मदिन है उसे बाकी दोस्त इतना बर्थडे बम्प्स देते हैं कि वो अचेत हो जाता है. वीडियो में ये लड़के जमकर बर्थडे ब्वॉय के चेहरे और मुंह पर केक मसलते हैं. दावा किया जा रहा है कि केक की वजह से लड़के की नाक और मुंह बंद हो गया. ये सांस नहीं ले पाया और दम घुटने से इसकी मौत हो गई. वीडियो को शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा-"बहुत दुःखद हैं. हमारी नई पीढ़ी में यह सब घटिया तरीके तेजी से फैल रहा है. हमें उन्हें रोकना होगा. वीडियो वायरल करो."

पड़ताल
पड़ताल की पहली कड़ी में हमने एक मेडिकल एक्सपर्ट की मदद ली और पूछा कि क्या इस तरह किसी शख़्स की जान जा सकती है. जैसा कि वीडियो में दावा किया जा रहा है. तो जयपुर में एसएमएस हॉस्पिटल के सीनियर फिजिशियन डॉक्टर मदन मोहन अग्रवाल ने बताया कि कई खाना श्वसन नली में फंसे से यकीनन मौत हो सकती है. हो सकता है मुंह से होता हुआ केस सांस की नली तक पहुंचा हो.

पड़ताल का सोर्स तलाशने के लिए हमने वीडियो को ध्यान से देखा तो इसके वीडियो के आखिर में एक मैसेज दिखाई दिया. जिसमें लिखा था-"ये वीडियो जागरूकता फ़ैलाने के मकसद से बनाया गया है. मेसेज बताता है कि ये एक नाटक था जिसकी पटकथा पहले से लिखी गयी थी.''मैसेज से साफ हो गया कि वायरल मैसेज महज़ एक नाटक है. अगर वीडियो सीधा सीसीटीवी से लिया गया होता तो इसके आखिर में ऐसा मैसेज दिखाई नहीं देता. इंटरनेट पर हमने इस वीडियो को लेकर और जानकारी जुटाई तो हमसा नंदिनी नाम का एक फ़ेसबुक पेज मिला. जहां इस वीडियो को 28 नवम्बर को पोस्ट किया गया था. पोस्ट में भी वही मैसेज लिखा गया है, जो वायरल वीडियो के आखिर में दिखाई देता है. स तरह हमारी पड़ताल में साबित हुआ कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है. हकीकत में इस युवक की मौत नहीं हुई बल्कि ये सिर्फ एक्टिंग कर रहा था और लोगों ने सिर्फ वीडियो के आधार मौत की कहानी गढ़ दी.

First Published : 01 Dec 2021, 07:28:19 PM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो