logo-image

वैक्सीन नहीं लगवाई तो कट जाएगी बिजली और जब्त हो जाएगा राशन कार्ड, न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

हिंदुस्तान में 80 करोड़ से ज़्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज लग चुकी है.. इनमें 24 करोड़ लोग ऐसे हैं जिन्हें वैक्सीन की दोनों डोज़ दी जा चुकी हैं. वैक्सीन को लेकर अब लोगों का नजिरया भी बदला है.

Updated on: 01 Oct 2021, 07:30 AM

highlights

  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा दावे वाला मैसेज 
  •  एसडीएम ने ऐसे किसी दावे को बताया फेक
  •  कहा महिला की जांच कराकर कराएंगे कार्रवाई 

New delhi:

सोशल मीडिया (social media) पर इन दिनों एक मैसेज ने खलबली मचा रखी है.. इस मैसेज के जरिए दावा किया जा रहा है कि जो लोग कोरोना वैक्सीन लगवाने में आनाकानी कर रहे हैं उनके लिए आने वाले दिन मुसीबत भरे हो सकते हैं.. सरकार ऐसे लोगों पर अब सख़्ती करने वाली है. जो भी कोरोना वैक्सीन लगवाने से मना करेगा उसके घर का बिजली कनेक्शन कट सकता है.. साथ ही राशन कार्ड भी जब्त कर लिया जाएगा. महिला हाथ में कागज लेकर ये सब दावा करती बताई जा रही है.. दावे का सच जानने के लिए न्यूज नेशन ने पड़ताल शुरु की. जिसमें दावे का सच खुलकर सामने आ गया.

यह भी पढें :16 साल पहले खाई में गिरे लांस नायक अमरीश त्यागी का शव मिला..न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

 

हिंदुस्तान में 80 करोड़ से ज़्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज लग चुकी है.. इनमें 24 करोड़ लोग ऐसे हैं जिन्हें वैक्सीन की दोनों डोज़ दी जा चुकी हैं. वैक्सीन को लेकर अब लोगों का नजिरया भी बदला है. लोग बड़ी तादाद में वैक्सीन लगवाने के लिए आगे आ रहे हैं. एक-एक दिन में 2 करोड़ वैक्सीन लगवाने का रिकॉर्ड भी बन रहा है. ऐसे में ये बात समझ से परे है कि वैक्सीन लगवाने के लिए बिजली कनेक्शन काटने जैसी सख़्ती बरतनी पड़े. दावे पर शक हुआ तो हमने इसकी पड़ताल की.

 

पड़ताल
हमने इंटरनेट पर दावे की पड़ताल शुरू की तो एक तस्वीर मिली.. जिसमें एक महिला हाथ में कुछ कागज पकड़े हुए है और वो दावा कर रही है कि उसने वैक्सीन नहीं लगवाई है.. इसलिए उसके घर के सारे कनेक्शन काट दिए गए.. महिला खुद को मध्य प्रदेश के वड़वानी का बता रही है. हमने इस तस्वीर के आधार पर वड़वानी के एसडीएम घनश्याम धनगर से संपर्क किया तो उन्होंने बताया कि "इलाके में वैक्सीन नहीं लगवाने वालों के बिजली कनेक्शन काटने और राशन कार्ड जब्त करने की बात तर्कहीन है.. अगर महिला इस तरह की शिकायत कर रही है तो इसकी जांच की जाएगी.. पड़ताल की अगली कड़ी में हमने केंद्र सरकार में अपने सूत्रों से वायरल मैसेज की हकीकत जानने की कोशिश की...तो हमें बताया गया कि सरकार की फैक्ट चेक एंजेसी PIB ने ट्वीट करके वायरल मैसेज का खंडन किया है. इस वक्त आपकी टीवी स्क्रीन पर PIB का वही ट्वीट है. जिसमें वायरल मैसेज को पूरी तरह गलत बताया गया है. सरकार की तरफ से फिलहाल ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है.  इस तरह हमारी पड़ताल में वायरल मैसेज पूरी तरह गलत साबित हुआ है.