logo-image

Fact Check: तालिबानियों ने एंटी एयरक्राफ्ट गन से गिराए अपने ही 3 हेलिकॉप्टर... क्या है वायरल तस्वीर का सच ?

हमने वायरल वीडियो की कीफ्रेमिंग कर इसे गूगल रिवर्स इमेज टूल पर सर्च किया तो हमें याहू न्यूज़ नाम की वेबसाइट पर एक रिपोर्ट मिली...इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो वाली तस्वीर का ही इस्तेमाल किया गया था...लेकिन ये रिपोर्ट 17 जून 2017 को वेबकास्ट की गई थी.

Updated on: 11 Sep 2021, 10:25 PM

highlights

  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो 
  • वीडियो में कुछ लोग एंटी एयरक्राफ्ट गन से फायरिंग करते दिख रहे हैं 
  • वीडियो को अशोक नाम के यूजर ने किया है शेयर 

 

New delhi:

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में कुछ लोग एंटी एयरक्राफ्ट गन से फायरिंग करते नज़र आ रहे हैं. वीडियो में दिखाई रहे लोगों की संख्या छह से सात है. इनमें एक शख़्स सामने की तरफ फायरिंग करता है, इस दौरान गन का बैलेंस बिगड़ जाता है और पलट जाती है. लेकिन गोलियां चलने की आवाज़ भी सुनाई देती है. दावा किया जा रहा है कि तालिबानी लड़ाके अमेरिकी हथियार नहीं चला पाए. निशाना चूकने की वजह से इन्होंने 3 हेलीकॉप्टर गिरा लिए. जिन हथियारों को तालिबानी लड़ाके चला रहे थे वो वही हथियार हैं जिन्हें अमेरिकी सैनिक अफ़गानिस्तान में छोड़कर चले गए थे. वीडियो को शेयर करते हुए अशोक नाम के यूजर ने लिखा--"कुछ खिलौने जो अफ़ग़ानिस्तान में अमेरिकियों ने छोड़ दिए, उसी से 3 हेलीकाप्टर गिरा दिए तालिबानियों ने". साथ ही कुछ हंसते हुए इमोजी भी बनाई है.

यह भी पढें: मुंबई के एक चर्च में स्थापित की गई गणेश प्रतिमा, न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सच आया सामने

क्या है पड़ताल का सच ?

हमने वायरल वीडियो की कीफ्रेमिंग कर इसे गूगल रिवर्स इमेज टूल पर सर्च किया तो हमें याहू न्यूज़ नाम की वेबसाइट पर एक रिपोर्ट मिली...इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो वाली तस्वीर का ही इस्तेमाल किया गया था...लेकिन ये रिपोर्ट 17 जून 2017 को वेबकास्ट की गई थी. जबकि अमेरिकी सेना ने अगस्त 2021 में अफगानिस्तान छोड़ा है. हमने इस रिपोर्ट को डीटेल में पढ़ा तो पता चला कि वायरल वीडियो अफ़गानिस्तान का नहीं बल्कि इराक के एक हिस्से का है. साथ ही करीब 4 साल पुराना है. कई और मीडिया रिपोर्ट्स में भी इस वीडियो को इराक का ही बताया गया है. इस तरह हमारी पड़ताल में वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ है. वीडियो में दिखाई दे रहे लोग तालिबानी लड़ाके नहीं है और ना ही इस फायरिंग में 3 हेलिकॉप्टर क्रैश हुए. इसलिए न्यूज नेशन की पड़ताल में वीडियो में किया गया दावा गलत साबित हुआ.

 


कैसे हुआ शक?
1. मैसेज में 3 हेलिकॉप्टर गिराने की बात कही जा रही है, जबकि वायरल वीडियो में कहीं भी हेलिकॉप्टर दिखाई नहीं दे रहे हैं.
2. वीडियो में कई लोगों ने सफेद गाउन पहन रखा है, जो तालिबानी लड़ाकों की पोशाक से मेल नहीं खाता, ऐसे कपड़े आमतौर पर अरब देशों में पहने जाते हैं.
3. वीडियो में अरबी बोली जा रही है, जबकि अफ़गानिस्तान में अरबी नहीं बोली जाती, ज़्यादातर तालिबानी लड़ाके पश्तो ही बोलते हैं.