logo-image

CBSE की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा डेटशीट को लेकर असमंसज में छात्र, पता चला ये सच

सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं को लेकर स्टूडेंट्स परीक्षा के टाइम टेबल का इंतजार कर रहे हैं. फरवरी से परीक्षाएं आरंभ होने वाली हैं. इस बीच एक डेटशीट शेयर की जा रही है, जिसे बताया जा रहा है कि यह बोर्ड की तरफ से है.

Updated on: 13 Dec 2022, 10:01 PM

नई दिल्ली:

सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं को लेकर स्टूडेंट्स परीक्षा के टाइम टेबल का इंतजार कर रहे हैं. फरवरी से परीक्षाएं आरंभ होने वाली हैं. इस बीच एक डेटशीट शेयर की जा रही है, जिसे बताया जा रहा है कि यह बोर्ड की तरफ से है. हालांकि बोर्ड ने इस डेटशीट को पूरी तरह से फर्जी बताया है. गौरतलब है कि सीबीएसई बोर्ड जल्द परीक्षा तिथियों का ऐलान करने वाला है. अधिकारियों का कहना है कि इसे जल्द ही  सामने लाया जाएगा. छात्रों के साथ अभिभावकों को इसका धैयपूवर्क इंतजार करना चाहिए. 

बोर्ड पहले ही ऐलान कर चुका है कि वह 15 फरवरी, 2023 से शैक्षणिक वर्ष के लिए कक्षा 10 और 12वीं के लिए थ्योरी परीक्षाएं रखेगा. वहीं, प्रैक्ट‍िकल परीक्षाएं एक जनवरी से आरंभ हो जाएंगी. स्कूलों को तब तक पाठ्यक्रम को पूरा करने का निर्देश दिया है. कक्षा 12वीं के लिए व्यावहारिक परीक्षाएं केवल बोर्ड द्वारा बाहरी परीक्षकों द्वारा आयोजित होनी है. वहीं कक्षा 10 के लिए ये आंतरिक परीक्षकों द्वारा आयोजित की जाएंगी. सीबीएसई ने इसे लेकर नोटिस भी जारी किया है. उसका कहना है कि डेटशीट के कई तरह के वर्जन सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे हैं. यह सब फेक हैं. परीक्षा से संबंधित ​डेट शीट का ऐलान जल्द किया जाएगा. 

 

आधिकारिक वेबसाइट देगी सही जानकारी

सीबीएसई बोर्ड की डेटशीट जल्द सामने आने वाली है. इसे बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जांचा जा सकता है. छात्रों को सुझाव दिया गया है कि वे केवल अधिकारिक वेबसाइट पर मिलने वाली सूचनाओं पर ही विश्वास करें. किसी अन्य माध्यम से मिलने वाली जानकारी पर बिल्कुल भरोसा न करें. इस तरह की जानकारी को आगे भी न बढ़ाएं. गौरतलब है कि ​बीते साल कोरोना काल के कारण सीबीएसई ने अपने पैटर्न को बदला था. मगर इस बार वह पुराने पैटर्न को लेकर आया है. बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर छात्रों के बीच कौतुहल है.