News Nation Logo

NCB दफ़्तर के बाहर आर्यन से मिलने पहुंचे शाहरुख़, न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

8 सेकंड का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल है, वीडियो में काले रंग की जैकेट पहने एक शख़्स दिखाई दे रहा है. जिसे फिल्म एक्टर शाहरुख खान बताया जा रहा है.

Vinod Kumar | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 08 Oct 2021, 08:59:28 PM
FACTCHECK12

to meet Aryan (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • 8 सेकंड का एक वीडियो सोशल मीडिया पर हो रहा वायरल 
  • डुप्लीकेट शाहरूख खान ने कर दिया कंफ्यूजन पैदा 
  • पड़ताल में गलत साबित हुआ वीडियो में किया गया दावा 

 

नई दिल्ली :

8 सेकंड का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल है, वीडियो में काले रंग की जैकेट पहने एक शख़्स दिखाई दे रहा है. जिसे फिल्म एक्टर शाहरुख खान बताया जा रहा है... जिसके ठीक सामने एक युवक नीली जैकेट पहने हैं, दावा है कि ये युवक आर्यन ख़ान है.. दावे के मुताबिक वायरल वीडियो NCB दफ़्तर के बाहर का है. जहां शाहरुख़ खान, आर्यन से मिलने पहुंचे थे. पिता को देखते ही आर्यन उनके गले से लिपट गया.  वीडियो को शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा- 'एसआरके मीट आर्यन खान.  कुछ और यूजर्स ने भी इसे शाहरुख और आर्यन की मुलाकात बताया है..

यह भी पढें :नवरात्र के दिनों में देवी ने अपनी आंखें खोली- न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

पड़ताल
आर्यन खान के वकील ने कोर्ट से इजाजत मांगी थी कि उनके फैमिली मेंबर्स को मिलने दिया जाए. इस दौरान शाहरुख खान की मैनेजर पूजा डडलानी का नाम दिया गया.. नियम भी कहता है कि बगैर कोर्ट की इजाजत के फैमिली मेंबर आरोपी से नहीं मिल सकते हैं, वो भी पब्लिक प्लेस में और बिना सिक्योरिटी के तो बिल्कुल भी नहीं. इसलिए वायरल वीडियो पर शक हुआ और हमने इसकी पड़ताल की. इस दौरान कुछ की-वर्ड्स की मदद से शाहरुख और आर्यन के गले मिलने के वीडियो खंगाले, तो वायरल  वीडियो का पूरा 26 सेकंड का हिस्सा मिल गया. जिसमें कई क्लू मिले..

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Ibrahim qadri (@ibrahim__qadri)

पहला क्लू
वीडियो में GJ प्लेट की एक बाइक दिखाई दे रही है. अगर वीडियो में दिख रहे लोग शाहरुख और आर्यन होते तो फिर गुजरात नंबर की बाइक यहां कैसे होती ?

दूसरा क्लू
मुलाकात के दौरान इनके हाथ में मोबाइल दिखाई दे रहा है, जबकि आरोपी के साथ मुलाकात के वक्त परिवार से फोन ले लिया जाता है

तीसरा क्लू
अगर ये वाकई आर्यन ख़ान हैं, तो फिर NCB के अधिकारी मौके पर मौजूद क्यों नहीं हैं ?

इन 3 क्लू से वीडियो पर शक हुआ तो अपने डुप्लीकेट शाहरुख की वर्ड से वीडियो सर्च किए.. तभी हमें इब्राहिम कादरी नाम से इंस्टाग्राम अकाउंट मिला. जिसपर हमनें वायरल हो रहा वीडियो भी मिल गया. इस वीडियो में इब्राहिम कादरी जिससे युवक से मिल रहे हैं, उसका नाम उन्होंने गुफरान रूमी बताया है.. खास बात ये कि गुफरान रूमी दूर से आर्यन जैसे दिखते हैं.. जबकि इब्राहिम कादरी को शाहरुख का डुप्लीकेट माना जाता है.. इस तरह हमारी पड़ताल में वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ है. वीडियो में दिख रहे लोग शाहरुख और आर्यन नहीं बल्कि उनके डुप्लीकेट हैं, इस वजह से सोशल मीडिया में कंफ्यूजन पैदा हो गया..

First Published : 08 Oct 2021, 08:59:28 PM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो