logo-image

जानें ट्रैक्टर से रॉकेट खींचता यूक्रेनी किसान का सच, ये फोटो हो रही वायरल  

ऐसा दावा किया जा रहा है कि ये रूसी सेना का रॉकेट है, जिसे यूक्रेन का एक किसान अपने ट्रैक्टर से खींचकर ले जाता दिखाई दिया.

Updated on: 23 Mar 2022, 10:55 PM

नई दिल्ली:

रूस-यूक्रेन जंग को अब लगभग एक माह पूरे होने वाले हैं. युद्ध थमने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. अब तक 35 लाख से भी अधिक लोग यूक्रेन को छोड़ चुके हैं. इस बीच सोशल मीडिया पर एक हैरान कर देने वाली तस्वीर वायरल हो रही है. तस्वीर में एक विशालकाय रॉकेट जैसी चीज दिखाई दे रही है. उसे एक ट्रैक्टर खींचकर ले जाता दिख रहा है. ऐसा दावा किया जा रहा है कि ये रूसी सेना का रॉकेट है, जिसे यूक्रेन का एक किसान अपने ट्रैक्टर से खींचकर ले जाता दिखाई दिया. इससे पहले एक और वीडियो भी सामने आया है, जिनमें यूक्रेनी नागरिक ट्रैक्टर की मदद से रूसी टैंक आदि खींचकर ले जाता दिखाई दिया.  मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ट्रैक्टर, यूक्रेनी नागरिकों के रूस के प्रति विरोध का एक चिन्ह   बनकर उभरा है. इस कारण कई सारे लोग इस तस्वीर को असली मान रहे हैं. मगर हमने पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल फोटो फर्जी है. इसे रूस के Soyuz MS-10 स्पेसक्राफ्ट की  फोटो में ट्रैक्टर की फोटो जोड़कर तैयार किया गया है. 

कैसे पता लगाई सच्चाई?

-हमें ये फोटो ‘एलेमी’ फोटो वेबसाइट पर मिली. ये फोटो कजाकिस्तान में 9 अक्टूबर 2018   को ली गई थी.

- यहां फोटो के साथ बताया गया है कि  ये ‘Soyuz MS-10’ स्पेसक्राफ्ट है, जिसे ट्रेन में  रखकर लॉन्च पैड तक ले जाया जा रहा था.

- दरअसल तकनीकी गड़बडि़यों के कारण ‘सोयुज एम एस 10 स्पेसक्राफ्ट’ की 11 अक्टूबर 2018 को लॉन्चिंग असफल हो गई थी.

- ‘एलेमी’ फोटो वेबसाइट वाली तस्वीर में ट्रैक्टर नजर नहीं आ रहा है. जाहिर है, उसे अलग से जोड़ा गया है.

- ‘सोयुज एम एस 10 स्पेसक्राफ्ट’ की ये फोटो गेटी इमेजेस फोटो वेबसाइट पर भी है.