logo-image

क्या राजीव गांधी फाउंडेशन का नाम बदला? पीएम केयर्स फंड रखने का फैसला  

Fact Check: हाल में सोशल मीडिया पर एक इन्फोग्राफिक तेजी से वायरल हो रहा है, इसमें मोदी सरकार की योजनाओं, स्थानों, संस्थानों और पुरस्कारों के बारे में दिखाया गया.

Updated on: 28 Apr 2022, 05:45 PM

highlights

  • सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा पूरी तरह से भ्रामक बताया जा रहा है
  • राजीव गांधी फाउंडेशन और पीएम केयर फंड के बीच कोई रिश्ता नहीं है

नई दिल्ली:

भाजपा की नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर कांग्रेस के शासन काल में शुरू की गई योजनाओं का नाम बदलने का आरोप लगता रहा है. कांग्रेस की ओर से समय-समय पर सोशल मीडिया के जरिए योजनाओं की लिस्ट जारी की जाती है. इस बीच हाल में सोशल मीडिया पर एक इन्फोग्राफिक तेजी से वायरल हो रहा है, इसमें मोदी सरकार की योजनाओं, स्थानों,  संस्थानों और पुरस्कारों के बारे में दिखाया गया. इसमें दावा किया गया है कि पीएम मोदी ने राजीव गांधी फाउंडेशन का नाम पीएम केयर्स फंड किया है. ऐसे में क्या है इस पोस्ट की सच्चाई, आइए जानने की कोशिश करते हैं. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे पोस्ट में ऐसा दावा कर कहा गया है कि "दशकों पुरानी गलतियों को एक बदलाव के साथ सुधारा गया", और इनमें से कुछ परिवर्तनों की लिस्ट है.

इसमें  लिखा गया है कि नेहरू संग्रहालय को पीएम संग्रहालय में बदला गया है. इंदिरा आवास योजना को प्रधानमंत्री आवास योजना में बदला गया. राजीव गांधी खेल रत्न को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न  में बदल दिया गया और राजीव गांधी फाउंडेशन को पीएम केयर्स में.

ऐसे में सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा पूरी तरह से भ्रामक बताया जा रहा है. राजीव गांधी फाउंडेशन और पीएम केयर फंड के बीच कोई रिश्ता नहीं है. दोनों पूरी तरह से अलग संस्थाएं हैं और वर्तमान में चल रही हैं. वहीं इसमें कई दावों वाली सूची में नई दिल्ली में नेहरू संग्रहालय का नाम बदलने, इंदिरा आवास योजना और राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के बारे में कई मीडिया रिपोर्ट मिलीं है.