News Nation Logo
Banner

बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर नियुक्त होंगे रघुराम राजन! जानिए क्या है सच्चाई 

सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में ऐसा दावा किया जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को अब बैंक ऑफ इंग्लैंड का गवर्नर नियुक्त कर गया है

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 13 May 2022, 12:35:22 PM
raguram rajan

Raghuram Rajan (Photo Credit: twitter)

highlights

  • रघुराम राजन को नियुक्ति मिलने पर बधाई मिल रही है
  • 2019 में बैंक ऑफ इंग्लैंड का गर्वनर बनाया गया था

नई दिल्ली:  

सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में ऐसा दावा किया जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन (Raghuram Rajan)  को अब बैंक ऑफ इंग्लैंड का गवर्नर नियुक्त कर गया है. फेसबुक पर कई लोगों ने इसी तरह के पोस्ट को साझा किया है. इसमें कई लोगों ने रघुराम राजन को बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर के रूप में नियुक्ति मिलने पर बधाई दी है. इसके साथ खेद जताया है कि उन्हें भारत सरकार के साथ काम करने के अधिक अवसर नहीं दिए गए.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही पोस्ट की पड़ताल की गई है. जांच में वायरल हो रही खबर फर्जी साबित हुई है. इस समय एंड्रयू बेली बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर हैं और उनका कार्यकाल मार्च 2028 तक जारी रहेगा.  उन्हें 2019 में बैंक ऑफ इंग्लैंड का गर्वनर बनाया गया था. उस समय  एंड्रयू ने एक साक्षात्कार में कहा था कि उन्होंने नौकरी के लिए आवेदन भी नहीं किया था.

 

जब हमने इसकी छानबीन की तो हमें ऐसा कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली,  जिसमें रघुराजन राजन की ब्रिटेन के केंद्रीय बैंक के नए गवर्नर के रूप में कथित नियुक्ति की पुष्टि की है. अगर ऐसी कोई नियुक्ति होती तो भारत और ब्रिटेन के समाचार पत्रों में बड़े पैमाने पर छापी गई होती. बैंक की वेबसाइट ने एंड्रयू बेली को गवर्नर के रूप में भी सूचीबद्ध किया है. उन्हें 16 मार्च, 2020 को नियुक्त किया गया था. गवर्नर के रूप में उनका कार्यकाल 15 मार्च, 2028 को समाप्त होगा. 

हालांकि, 2019 में कुछ रिपोर्ट मे ऐसा कहा गया था कि रघुराम राजन यूके के केंद्रीय बैंक के तत्कालीन गवर्नर मार्क कार्नी के उत्तराधिकारियो की रेस में शामिल प्रबल दावेदारों में से एक हैं. मगर जुलाई 2019 में एक इंटरव्यू के दौरान राजन ने कहा कि उन्होंने यूके के सेंट्रल बैंक में टॉप जॉब के लिए आवेदन भी नहीं किया है. क्योंकि मुझे लगता है कि हाल के दिनों में केंद्रीय बैंकिंग सिस्टम में अधिक राजनीति होने लगी है.

 

First Published : 13 May 2022, 12:28:08 PM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.