News Nation Logo
Banner

क्या PM Modi ने सऊदी के किंग सलमान के पांव छुए? तस्वीर को लेकर सच आया सामने 

मोदी को सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सउद (Salman bin Abdulaziz Al Saud) के पांव छूते हुए दिखाई दिए. इस तस्वीर की पड़ताल करने बाद पाया गया कि ये फर्जी है

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 11 May 2022, 12:21:09 PM
modi2

क्या PM Modi ने सऊदी के किंग सलमान के पांव छुए (Photo Credit: ani)

highlights

  • वायरल इमेज से मिलती-जुलती दूसरी तस्वीर दिखी
  • यहां पर किंग सलमान की जगह लालकृष्ण आडवाणी नजर आ रहे हैं

नई दिल्ली:  

सोशल मीडिया पर बीते कुछ दिनों से पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi)  की एक फोटो तेजी से वायरल हो रही है. इसमें मोदी को सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सउद (Salman bin Abdulaziz Al Saud) के पांव छूते हुए दिखाई दिए. फेसबुक पर इसे पोस्ट करते हुए कुछ लोगों का कहना है ​कि विदेश में मोदी कुछ इस अंदाज में नजर आते हैं. वायरल फोटो में लिखा हुआ है कि "कहीं हिंदू राष्ट्र खतरे में न पड़ जाए मोदी जी विदेश में सम्मान और देश में नफरत कैसी राजनीति." इस तस्वीर की पड़ताल करने बाद पाया गया कि ये फर्जी है. असली तस्वीर में नरेंद्र मोदी सऊदी अरब के किंग के नहीं बल्कि भाजपा के वरिष्ठ नेता नेता लालकृष्ण आडवाणी के पैर छूते नजर आए. वायरल तस्वीर की असलियत जानने के लिए इसे रिवर्स सर्च किया तो हमें पता चला कि ये तस्वीर  25 सितंबर 2013 में छपी थी. इस रिपोर्ट में हमें वायरल इमेज से मिलती-जुलती दूसरी तस्वीर दिखी, लेकिन यहां पर किंग सलमान की जगह लालकृष्ण आडवाणी नजर आ रहे हैं.

सीएम नरेंद्र मोदी मंच पर मौजूद थे

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आडवाणी के पैर छूते हुए मोदी की ये तस्वीर 2013 मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले की है. दरअसल, चुनाव प्रचार के दौरान भोपाल में एक रैली को संबोधित करने के लिए लालकृष्ण आडवाणी और गुजरात के तत्कालीन सीएम नरेंद्र मोदी मंच पर मौजूद थे. इसके अलावा वहां मध्य प्रदेश के तत्कालीन सीएम शिवराज सिंह चौहान व तत्कालीन भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह सहित कई बड़े नेता भी थे. उस समय मोदी लालकृष्ण आडवाणी के पांव छूते नजर आए.आडवाणी ने मोदी के पैर छूने पर जिस तरह की प्रतिक्रिया दी थी वह काफी चर्चा में रही थी.  मोदी के पैर छूने के बाद आडवाणी ने कोई भी खास गर्मजोशी नहीं दिखाई थी, इस घटना का जिक्र कई मीडिया रिपोर्ट में सामने आया था. 

छानबीन के दौरान जब सऊदी के किंग की फोटो को हमने गूगल पर सच किया, तब यह हमें मार्च 2015 में छपी एक मीडिया रिपोर्ट में मिली. इस रिपोर्ट के साथ छपी तस्वीर में किंग सलमान रियाद एयरपोर्ट पर पाकिस्तान के तत्कालीन पीएम नवाज शरीफ को रिसीव करने पहुंचे थे. वायरल तस्वीर को बनाने के लिए एमपी की एक रैली में नरेंद्र मोदी के आडवाणी के पैर छूने की तस्वीर को जोड़ा गया.

 

First Published : 11 May 2022, 12:08:34 PM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.