logo-image

Fact Check : क्या सरकार महिलाओं के खाते में 3 लाख रुपये जमा कर रही है?, जानें सच

एक You tube वीडियो में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ‘प्रधानमंत्री क्रेडिट योजना’ के तहत सभी महिलाओं के खाते में 3 लाख की नकद राशि दे रही है. जानें सच्चाई

Updated on: 23 Nov 2020, 12:45 PM

नई दिल्ली:

देश में कोरोना संक्रमण का कहर जारी है. हर कोई परेशान है लाखों लोगों की नौकरी चली गई. देश की अर्थव्यवस्था धीमी रफ्तार से चल रही है. इस बीच सोशल मीडिया पर आए दिन कोई ना कोई पोस्ट वायरल होती रहती है, जिसमें हजारों- लाखों रुपये खातों में डाले जानी की सूचना होती है. हालही में  एक You Tube वीडियो में यह दावा किया जा रहा था कि केंद्र सरकार सभी महिलाओं के बैंक खातों में 'स्त्री स्वाभिमान योजना' के तहत 1 लाख 24 हज़ार रूपए की राशि जमा कर रही है. कुछ दिन पहले एक और पोस्ट में प्रधानमंत्री महिला सम्मान योजना के तहत सभी महिलाओं को हर महीने दो हजार रुपये दिए जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : Fact Check: महिलाओं के खातों में हर महीने 2000 रुपये डाल रही मोदी सरकर

वहीं, अब एक और You tube वीडियो में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ‘प्रधानमंत्री क्रेडिट योजना’ के तहत सभी महिलाओं के खाते में 3 लाख की नकद राशि दे रही है. वायरल हो रही खबर का पीआईबी फैक्ट चेक ने पूरी पड़ताल की है. जिसमें केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं के खाते में 3 लाख की नकद राशि जमा करने की खबर फर्जी पाई गई.

यह भी पढ़ें : Fact Check : क्या भारत में कोरोना वैक्सीन लांच हो गई ?, जानें सच

पीआईबी ने इस वायरल हो रहे वीडियो की पड़ताल के बाद अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट शेयर किया है, जिसमें लिखा है- दावा: एक You tube वीडियो में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ‘प्रधानमंत्री क्रेडिट योजना’ के तहत सभी महिलाओं के खाते में 3 लाख की नकद राशि दे रही है. PIB Fact Check में यह दावा फर्जी है. केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है.