logo-image

केरल के स्कूल में बर्का पहने लड़कियों की तस्वीर हो रही वायरल ! जानें क्या है सच 

सोशल मीडिया पर बुर्का पहने कुछ लड़कियों की तस्वीर वायरल हो रही है. इस तस्वीर में कई स्कूली लड़कियों को अलग-अलग लाइनों में बुर्का पहने खड़े हुए देखा गया है.

Updated on: 27 May 2022, 06:37 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर बुर्का पहने कुछ लड़कियों की तस्वीर वायरल हो रही है. इस तस्वीर में कई स्कूली लड़कियों को अलग-अलग लाइनों में बुर्का पहने खड़े हुए देखा गया. वह सुबह मॉर्निंग असेंबली में सम्मलित हुईं थीं। इस तस्वीर को लेकर कई लोगों का कमेट था कि बुर्के को केरल के कई स्कूलों में अनुमति दी  है। यहां पर लड़कियां इसे पहनकर अपनी शिक्षा ले रही हैं। बीते दिनों बुर्के को लेकर केरल में विरोध जताया गया था. तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है  कि 'ये तस्वीर सऊदी के किसी इस्लामिक देश की नहीं, बल्कि केरल के एक गर्ल्स इंजीनियरिंग डिग्री कॉलेज की है.' वायरल दावे को जांच में गलत पाया गया. दरअसल वायरल हो रही यह तस्वीर केरल की नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ स्थित फातिमा गर्ल्स इंटर कॉलेज की है. 

 

इस तरह की तस्वीरों के जारिए जनता में भ्रामक दावे किए जा रहे हैं. वायरल तस्वीर की सच्चाई को जानने के लिए गूगल रिवर्स इमेज का इस्तेमाल किया. इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट वेबसाइट पर 12 नवंबर 2017 को प्रकाशित मिली. रिपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार, वायरल तस्वीर आजमगढ़ जिले के दाउदपुर गांव के फातिमा गर्ल्स इंटर कॉलेज की मॉर्निंग असेंबली के दौरान की है. अन्य कई वेबसाइट पर यह समान रिपोर्ट इसी तस्वीर के साथ प्रकाशित मिली.