logo-image

क्या MSME के रजिस्ट्रेशन के लिए आपको 2700 रुपये देने होंगे? सच आया सामने  

भारत में सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम एमएसएमई के रजिस्ट्रेशन को लेकर केंद्र सरकार ने एक वेबसाइट तैयार की है. इसकी मदद से कारोबारी डिजिटल माध्यम से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

Updated on: 10 Sep 2022, 03:28 PM

नई दिल्ली:

भारत में सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम एमएसएमई (MSME) के रजिस्ट्रेशन को लेकर केंद्र सरकार ने एक वेबसाइट तैयार की है. इसकी मदद से कारोबारी डिजिटल माध्यम से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.  इस तरह से डिजिटल माध्यम से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को बढ़ावा मिलता है. सरकार ने कंपनियों के रजिस्ट्रेशन के लिए एक ऑफिशियल वेबसाइट आरंभ की है. इस वेबसाइट से आप अपनी कंपनी का रजिस्ट्रेशन आसानी से कर सकते हैं. मगर बीते कुछ समय से सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है. एक फर्जी वेबसाइट के लिंक पर लोगों को रजिस्ट्रेशन करने का आग्रह किया गया है.  

इस लिंक के माध्यम से ये दावा किया जा रहा है कि रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको इसका सर्टिफिकेट निकलवाने को लेकर 2700 रुपये देने होंगे. अगर इस तरह का कोई मैसेज आपको मिला है तो यह पूरी तरह से फर्जी है. इस मैसेज का पीआईबी ने फैक्ट चेक करके सच का पता लगाया है. 

 

ट्वीट करके दी जानकारी

पीआईबी यानि प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) की टीम ने इस वायरल संदेश की जांच की है. इसकी जानकारी अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल पर दी है. यह वायरल मैसेज पूरी तरह से फर्जी बताया गया है. पीआईबी के अनुसार, वेबसाइट फर्जी है. इस पर आप भूलकर भी रजिस्ट्रेशन न करवाएं.  इसके साथ ही सर्टिफिकेट को लेकर आपको 2700 रुपये जमा करने को कहा है. ये दावा पूरी तरह से फर्जी है. रजिस्ट्रेशन के लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए.