logo-image

शख़्स ने सड़क पर दौड़ते ट्रैफिक के सामने पढ़ी नमाज, न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

सोशल मीडिया में हैरान करने वाला एक वीडियो इन दिनों वायरल हो रहा है.. वीडियो में एक शख़्स सड़क के बीचों-बीच खड़ा है और तेज रफ़्तार गाड़ियां गुजर रही हैं. अचानक ये शख़्स घुटनों के बल बैठ जाता है और नमाज पढ़ने लगता है..

Updated on: 13 Oct 2021, 07:15 PM

highlights

  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो 
  • दावा किया जा रहा है कि शख्स ने जानबूझकर नमाज पढ़ी
  • वायरल वीडियो लंदन का बताया जा रहा है

 

 

नई दिल्ली :

सोशल मीडिया में हैरान करने वाला एक वीडियो इन दिनों वायरल हो रहा है.. वीडियो में एक शख़्स सड़क के बीचों-बीच खड़ा है और तेज रफ़्तार गाड़ियां गुजर  रही हैं. अचानक ये शख़्स घुटनों के बल बैठ जाता है और नमाज पढ़ने लगता है.. इस दौरान एक गाड़ी इसके बेहद करीब आ जाती है लेकिन ये शख़्स फिर भी नहीं हटता. दावा किया जा रहा है कि इसने जानबूझकर सड़क के बीचों-बीच नमाज पढ़ी. वायरल वीडियो लंदन का बताया जा रहा है.. वीडियो को शेयर करते हुए सुभाष अरोड़ा नाम के यूजर ने लिखा- "75 वर्ष पहले आधी दुनिया पर राज करने वाला लंदन आज इस्लाम के चंगुल में फंस चुका है. एक अकेला मुल्ला लंदन की भीड़ भरी सड़क पर निडर होकर नमाज़ पढ़ रहा है. दूसरे मायने में इस्लाम की ताकत दिखा रहा है.

 

 

पड़ताल
पड़ताल के दौरान हमें वीडियो से कई क्लू मिले. वीडियो में 10 सेकंड बाद एक पीली टैक्सी गुजरती है. जिस पर इताकसी लिखा है.. इसके अलावा ट्रक भी दिखता है जिस पर एरिकली लिखा है. एक बस भी नजर आती है जिस पर पोलीसिटी लिखा है, ये तीन वो क्लू हैं जिन्हें हमने अपनी पड़ताल का आधार बनाया.

पहला क्लू
इंटरनेट पर इन शब्दों के बारे में सर्चिंग की तो पता चला कि 'इताकसी' एक ऑनलाइन टैक्सी सर्विस है, जिसे इस्तांबुल मेट्रोपॉलिटन नगर पालिका चलवाती है.

दूसरा क्लू
'एरिकली' पानी का एक ब्रांड है तो तुर्की में बेचा जाता है.

तीसरा क्लू
इसके अलावा 'पोलीसिटी' की बसें इस्तांबुल की सड़कों पर चलती हैं.

कैसे पता चला सच ?
ये तीनों क्लू मिलने के बाद हमने इटरनेट पर इस्तांबुल की सड़क पर नमाज पढ़ने से जुड़ी मीडिया रिपोर्ट्स खंगाली.. तो एक मीडिया रिपोर्ट हाथ लगी. जिसके मुताबिक वायरल वीडियो 19 सितंबर 2021 का है. जब इस्तांबुल के ई-5 हाइवे पर एक शख्स ने नमाज पढ़ी थी. इस दौरान इसे टोका भी गया था. लेकिन इसने गाड़ियों की अनदेखी की और नमाज पढ़ने के बाद चुपचाप सड़क से चला गया. इस तरह हमारी पड़ताल में वायरल वीडियो के साथ किया गया दावा आधा सही और आधा गलत साबित हुआ है. आधा सही इसलिए क्योंकि इस शख़्स ने सड़क पर नमाज पढ़ी और आधा गलत इसलिए क्योंकि वीडियो लंदन का नहीं बल्कि इस्तांबुल का है..