logo-image

पाकिस्तान की जीत पर गोरखपुर में फहराया पाकिस्तानी झंडा, न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

सोशल मीडिया पर वायरल एक तस्वीर ने हंगामा मचा रखा है. इस तस्वीर में एक मकान की छत पर झंडा लगा दिखाई दे रहा है. दावा किया जा रहा है कि वायरल तस्वीर यूपी के गोरखपुर की है, जहां टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की जीत पर एक मुस्लिम शख़्स ने पाकिस्तानी झंडा

Updated on: 13 Nov 2021, 11:09 AM

highlights

  • सोशल मीडिया पर वारयरल हो रहा दावा करता हुआ वीडियो 
  • दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो गोरखपुर का है
  •  जिसमें मुस्लिम युवक ने पाकिस्तान  की जीत पर पाकिस्तानी झंडा फहराया 

नई दिल्ली :

सोशल मीडिया पर वायरल एक तस्वीर ने हंगामा मचा रखा है. इस तस्वीर में एक मकान की छत पर झंडा लगा दिखाई दे रहा है. दावा किया जा रहा है कि वायरल तस्वीर यूपी के गोरखपुर की है, जहां टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की जीत पर एक मुस्लिम शख़्स ने पाकिस्तानी झंडा फहराया. दावे के मुताबिक करीब 1 हफ़्ते तक ये झंडा इसी तरह छत पर लगा रहा. चूंकि तस्वीर यूपी के गोरखपुर की बताई जा रही है. इसलिए हमने गोरखपुर पुलिस से संपर्क साधा, तो एसपी मनोज कुमार अवस्थी ने बताया कि मामला गोरखपुर के चोरी-चौरा इलाके का है. जहां लोगों ने एक मकान की छत पर पाकिस्तानी झंडा फहराने की शिकायत की थी, जिसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर झंडा उतरवाया और चार लोगों के ख़िलाफ़ नामजद मुकदमा दर्ज किया.

यह भी पढें :नोएडा में 22 मंजिला ऊंची इमारत पर बच्चों का स्टंट, न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

कैसे सामने आया सच ?
हमारी लाई डिटेक्टर टीम ने वायरल हो रही तस्वीर का पाकिस्तानी  झंडे से मैच कराया तो पता चला कि वायरल झंडे में और पाकिस्तान के झंडे में काफी फर्क है. वायरल तस्वीर में पूरा झंडा हरे रंग का है जबकि पाकिस्तानी झंडे में डंडे के करीब सफेद रंग की पट्टी दिखाई दे रही है. 

इसके अलावा दोनों झंडों में चांद का रुख अलग-अलग दिशा में है. हमने इंटरनेट पर हरे चांद-तारे वाले झंडे को लेकर जानकारी जुटाई तो पता चला कि मुस्लिमों की एक तबका इस तरह के झंडे को धार्मिक पहचान के तौर मानता हैं. इस तरह हमारी पड़ताल में साबित हुआ कि वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है. ये तस्वीर पाकिस्तानी झंडे की नहीं है.