logo-image

पश्चिम बंगाल में मुस्लिम लड़की को किया अगवा, न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

सोशल मीडिया में एक बुर्कानशीं लड़की का वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दिनदहाड़े एक लड़की को किडनैप किया जा रहा है. सोशल मीडिया में इस किडनैपिंग के पीछे कुछ लोग सांप्रदायिक एंगल बता रहे हैं.

Updated on: 26 Oct 2021, 11:44 AM

highlights

  • सोशल मीडिया में इस किडनैपिंग के पीछे कुछ लोग सांप्रदायिक एंगल बता रहे हैं
  • वीडियो बांग्लादेश के ब्राम्हणबरिया ज़िले का है जहां एक छात्रा का कुछ लोगों ने अपहरण कर लिया था

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया में एक बुर्कानशीं लड़की का वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दिनदहाड़े एक लड़की को किडनैप किया जा रहा है. सोशल मीडिया में इस किडनैपिंग के पीछे कुछ लोग सांप्रदायिक एंगल बता रहे हैं. दावे के अनुसार वायरल वीडियो पश्चिम बंगाल का है। वीडियो को शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा-"वीडियो कब और कहां की है मुझे नही पता, बस इतना कहना चाहता हूँ बच्चियों की हिफाज़त करें, चाहे आप किसी भी मज़हब के मानने वाले हो."यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसकी पड़ताल के बाद सामने आया ये सच।

 

पड़ताल में सामने आया सच 

सोशल मीडिया से ही हमने इस वीडियो की पड़ताल शुरू की तो इस वीडियो को लेकर एक और पोस्ट मिला, जिसमें वीडियो में बांग्ला भाषा होने का जिक्र किया गया है. लेकिन वीडियो में ना तो कार की नंबर प्लेट नज़र आ रही है और ना ही कोई ऐसी लोकेशन दिखाई दे रही है जो साबित करती हो कि वीडियो पश्चिम बंगाल का है. लिहाजा हमने वीडियो की की-फ्रेमिंग करके इसके गूगल रिवर्स इमेज टूल पर सर्च किया तो हमें एक मीडिया रिपोर्ट मिली.

इस रिपोर्ट के मुताबिक वायरल वीडियो बांग्लादेश के ब्राम्हणबरिया ज़िले का है जहां एक छात्रा का कुछ लोगों ने अपहरण कर लिया था. बाद में सीसीटीवी के आधार पर आरोपियों को पकड़ लिया गया, जिनका नाम जसीम उद्दीन और कौसर मियां था. जसीन ने इस किडनैपिंग को एकतरफा प्यार के चलते अंजाम दिया था. इस तरह हमारी पड़ताल में साफ हो गया कि पश्चिम बंगाल में लड़की की किडनैपिंग का जो दावा किया जा रहा है वो गलत है. ये वीडियो बांग्लादेश का है. साथ ही इस किडनैपिंग के पीछे कोई सांप्रदायिक एंगल भी नहीं था.