News Nation Logo

Aadhar Card के जरिए मोदी सरकार दे रही 1 फीसद ब्याज पर लोन?, जानें सच

पीआईबी के फैक्ट चेक में यह दावा फर्जी निकला है. पीआईबी ने ट्वीट करके अगाह किया है कि PIB Fact Check में यह दावा फर्जी है. केंद्र सरकार द्वारा 'प्रधानमंत्री योजना' नामक ऐसी किसी योजना के तहत लोन नहीं दिया जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 03 Aug 2021, 01:00:28 PM
Fact Check

Aadhar Card के जरिए मोदी सरकार दे रही 1 फीसद ब्याज पर लोन? (Photo Credit: @PIB)

highlights

  • सोशल मीडिया पर 1 फीसद पर ब्याज देने की खबर वायरल
  • प्रधानमंत्री योजना के नाम पर कर्ज देने किया जा रहा दावा
  • इन दावों पर बिना जांच के भरोसा करना घातक हो सकता है

 

 

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया (Social Media) पर तुरंत खबरें मिलने का अड्डा माना जाता है. यहां खबरें आपको एक क्लिक के साथ मिल जाती हैं. अगर आप सोशल मीडिया (Social Media) प्लैटफार्म जैसे फेसबुक, ह्वाट्सऐप, ट्विटर पर जुड़े हैं, तो आपको इस प्लैटफार्म पर जुरूर खबरों से रुबरू होते होंगे. क्योंकि सोशल मीडिया पर जितनी खबरें वायरल होती है, ज्यादातर इन्हीं प्लेटफार्म पर देखी और पढ़ी जाती है. सबसे अहम बात ये की सोशल मीडिया पर आज कल फर्जी खबरें बहुता आती है और वह खूब वायरल भी होती है. इसी तरह एक मैसेज आपको जरूर मिल रहा होगा, जिसमें दावा किया जा रहा है कि आधार कार्ड (Aadhaar Card) के जरिए से मोदी सरकार आपको केवल 1 फीसद ब्याज पर लोन दे रही है. 

वायरल हो रही इस खबर की पीआईबी फैक्ट चेक ने सच्चाई का पता लगाया कि क्या सच में मोदी सरकार 1 फीसद ब्याज पर आसानी से लोन उपलब्ध करवा रही है. बता दें कि पीआईबी के फैक्ट चेक में यह दावा फर्जी निकला है. पीआईबी ने ट्वीट करके अगाह किया है कि PIB Fact Check में यह दावा फर्जी है. केंद्र सरकार द्वारा 'प्रधानमंत्री योजना' नामक ऐसी किसी योजना के तहत लोन नहीं दिया जा रहा है. बता दें WhatsApp पर साझा किए जा रहे एक मैसेज में यह दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री योजना के तहत आधार कार्ड के माध्यम से 1% ब्याज पर लोन मिल रहा है. 

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर अब तक आपने इन साइबर ठगों के झांसे में नहीं आए है तो ठीक है वरना अगर इनके दावे पर भरोसा करके आपने अपनी डिटेल दे दी तो आप ठगी के शिकार हो सकते हैं. सोशल मीडिया पर इन दिनों कई तरह के मैसेज वायरल किए जा रहे हैं. इन मैसेज में सरकार और उनकी योजनाओं को लेकर कई तरह के दावे भी किए जाते हैं. लेकिन इन दावों पर बिना जांच के भरोसा करना घातक हो सकता है. 

First Published : 03 Aug 2021, 01:00:28 PM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.