News Nation Logo
Banner

Fact Check: सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह और श्रीलंकाई PM के इस Viral तस्वीर का सच ये है

सोश मीडिया पर एक ऐसी ही खबर तेजी से वायरल हो रही, जिसमें दावा किया जा रहा है कि कैसे सोनिया गांधी ने मनमोहन सिंह को पीएम रहते हुए भी दरकिनार किया हुआ था. दरअसल, सोशल मीडिया पर राहुल गांधी, सोनिया गांधी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की श्रीलंका के पूर्व प

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 26 Jun 2020, 05:08:31 PM
sonia gandhi vrial pic

Viral Pic (Photo Credit: (फोटो-twitter))

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर आए दिन ऐसी खबर, वीडियो और तस्वीरों वायरल होती है, जिसका संबंध हकीकत से बिल्कुल परे होती है. सोशल मीडिया पर अक्सर राजनीतिक पार्टी और उनके कार्यकर्ता, प्रशंसक किसी भी खबर को बिना सोचे पोस्ट करते रहते है. बाद में इनमें से कई फेक खबर जनता के बीच संक्रमण की तरह फैल चुक होता है. यही वजह है कि किसी भी खबर को शेयर करने से पहले उसकी जांच कर लेनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: Fact Check: क्या आयुष मंत्रालय ने कोरोनिल दवा पर रोक लगाने वाले डॉक्टर को हटा दिया?

सोश मीडिया पर एक ऐसी ही खबर तेजी से वायरल हो रही, जिसमें दावा किया जा रहा है कि कैसे सोनिया गांधी ने मनमोहन सिंह को पीएम रहते हुए भी दरकिनार किया हुआ था. दरअसल, सोशल मीडिया पर राहुल गांधी, सोनिया गांधी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की श्रीलंका के पूर्व प्रधानमंत्री रानिल विक्रमासिंघे के साथ हुई मुलाकात की तस्वीर वायरल हो रही है.

तस्वीर के साथ यूज़र ने कैप्शन लिखा, 'इस द्विपक्षीय बैठक के वक्त भारत के प्रधानमंत्री कौन थे? कृपया इस तस्वीर को ध्यान को ध्यान से देखें और फिर कुछ कहें.' इसके जरीए यूजर ये कहना चाह रही है कि प्रधानमंत्री के रहते हुए भी मनमोहन सिंह किनारे बैठे हुए है और सोनिया गांधी के श्रीलंका के पीएम के साथ बैठी हुई है.

तस्वीर मनमोहन सिंह के प्रधानमंत्री कार्यकाल की नहीं है. यह तस्वीर साल 2017 की है जब सोनिया गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष के पद पर रहते हुए तत्कालीन श्री लंकाई पीएम रानिल विक्रमासिंघे से नई दिल्ली में मुलाकात की थी. इस तस्वीर को गूगल पर गूगल इमेज के जरीए जब सर्च किया गया तो समाचार एजेंसी ANI का ट्वीट मिला, जो 23 नवंबर 2017 को किया गया था.

इसके अलावा भारत में श्रीलंका के उच्चायोग की वेबसाइट (https://www.slhcindia.org) पर भी इस मुलाकात की और भी तस्वीरें मौजूद थीं.

वायरल हो रही तस्वीर का सच ये है कि ये मनमोहन सिंह के कार्यकाल की नहीं है बल्कि यह तस्वीर साल 2017 की है जब सोनिया गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष के पद पर रहते हुए तत्कालीन श्रीलंका के पीएम रानिल विक्रमासिंघे से नई दिल्ली में मुलाकात की थी. हमारी पड़ताल में वायरल हो रही ये खबर और तस्वीर दोनों फेक है क्योंकि 2017 में कांग्रेस नहीं बीजेपी की सरकार थी.

First Published : 26 Jun 2020, 05:08:31 PM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×