logo-image

सीसीटीवी में क़ैद नशे वाला 'लव जिहाद'- न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

सोशल मीडिया में पिछले कई दिन से एक रेस्टोरेंट का वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एक लड़का और एक लड़की टेबल पर बैठे नज़र आ रहे हैं. कुछ सेकंड बाद लड़की कहीं चली जाती है. मौके का फायदा उठाकर लड़का, लड़की की कोल्ड ड्रिंक में कुछ मिला देता है.

Updated on: 28 Oct 2021, 06:38 PM

highlights

  • इस वीडियो में एक लड़का और एक लड़की टेबल पर बैठे नज़र आ रहे हैं
  • मौके का फायदा उठाकर लड़का, लड़की की कोल्ड ड्रिंक में कुछ मिला देता है

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया में पिछले कई दिन से एक रेस्टोरेंट का वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एक लड़का और एक लड़की टेबल पर बैठे नज़र आ रहे हैं. कुछ सेकंड बाद लड़की कहीं चली जाती है. मौके का फायदा उठाकर लड़का, लड़की की कोल्ड ड्रिंक में कुछ मिला देता है. दावा किया जा रहा है कि ये लड़का मुस्लिम है, जो एक हिंदू लड़की को झांसा देकर रेस्टोरेंट में लाया था और मौका पाकर लड़की की कोल्ड ड्रिंक में नशीला पदार्थ मिला दिया. लेकिन पूरी घटना सीसीटीवी में कैद हो गई. लड़का मौके पर ही पकड़ा गया और उसे पुलिस के हवाले कर दिया गया. वीडियो शेयर करते हुए यूजर ने लिखा- "एक हिंदू लड़की अपने मुस्लिम बॉय फ्रेंड के साथ. पूरा वीडियो देखें. आपको स्मार्ट और आधुनिक होना चाहिए, लेकिन सीमा के भीतर भगवान का शुक्र है, यह लड़की सुरक्षित बच गई!"

 

पड़ताल में सामने आया सच 

सीसीटीवी फुटेज में कोई आवाज़ सुनाई नहीं दे रही है, लेकिन पूरा माजरा समझ आ रहा है। इसमें जो तारीख है उसके हिसाब से ये घटना 15 अक्टूबर 2021 की है और रेस्टोरेंट कर्मचारी के चौकन्ना होने की वजह से लड़की के साथ कुछ गलत होने से बच गया। वीडियो का पूरा सच जानने के लिए हमने इनविड टूल की मदद ली, इसी दौरान इंटरनेट की सर्चिंग में हमें वायरल हो रहा वीडियो मिल गया. जिसे नंदिनी नाम के वेरीफाइड अकाउंट से अपलोड किया गया था.

इसमें अंग्रेजी में डिस्क्रिप्शन लिखा है- अगला शिकार आप भी हो सकती हैं. इस वीडियो को देखने के लिए शुक्रिया, कृपया सतर्क रहें । ये पेज स्क्रिप्टेड ड्रामा और पैरोडी के लिए है. ये शॉर्ट फिल्म केवल जागरूकता फैलाने के मकसद से बनाई गई है. इसके अलावा हमें ये वीडियो कहीं भी 18 अक्टूबर 2020 से पहले कहीं नहीं मिला . इस तरह हमारी पड़ताल में साबित हो गया कि इस वीडियो को लव जिहाद से जोड़ने का दावा गलत है. इसमें हिंदू मुस्लिम जैसी कोई बात नहीं है ये वीडियो स्क्रिप्ट के हिसाब से जागरूकता बढ़ाने के लिए बनाया गया था.