logo-image

Fact check : PM लोन स्कीम में मिल रहा 2 लाख तक का कर्ज! जानिए इस खबर की सच्चाई

आज के वक्त में लोगों को अपने कई कार्यों के लिए लोन की चाहत होती है. कुछ लोग अपना बिजनेस शुरू करने के लिए लोन लेते हैं तो कुछ लोग अपनी पढ़ाई भी कर्ज लेकर करते हैं.

Updated on: 24 Feb 2021, 03:43 PM

नई दिल्ली:

आज के वक्त में लोगों को अपने कई कार्यों के लिए लोन की चाहत होती है. कुछ लोग अपना बिजनेस शुरू करने के लिए लोन लेते हैं तो कुछ लोग अपनी पढ़ाई भी कर्ज लेकर करते हैं. इसके अलावा भी कई और कामों के लिए लोग लोन लेते हैं. हालांकि कई बार ये लोग फर्जीवाड़े और ठगी के शिकार भी हो जाते हैं. तमाम तरह के दावा और फर्जी लोन स्कीम के जाल में फंस जाते हैं. ऐसा ही दावा एक वेबसाइट पर लोन को लेकर दिया जा रहा है. इस वेबसाइट पर दावा किया गया है कि सरकार प्रधानमंत्री योजना लोन के तहत कोई व्यक्ति 1-2 लाख रुपये के लोन के लिए आवेदन कर सकता है. हालांकि इसकी सच्चाई कितनी है, इस बारे में आपको हम बताएंगे.

यह भी पढ़ें : Fact Check: 'आयुष योजना' के तहत मिल रहा है मासिक मौद्रिक मुआवजा, जानें सच

सरकारी संस्था प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो (PIB पीआईबी) के फैक्ट चैक के मुताबिक, इस वेबसाइट पर दावा किया जा रहा है कि  'प्रधानमंत्री योजना लोन' के तहत उपभोक्ता एक-दो लाख रुपए तक के लोन के लिए आवेदन कर सकता है. इस वेबसाइट में प्रधानमंत्री योजना लोन का जिक्र किया गया है. वेवसाइट का नाम भी यही दिया गया है, जिसका लिंक (URL) pradhanmantriyojanaloan.com है. वेबसाइट के होम पेज पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर है. साथ ही दूसरी साइड में कई छोटी तस्वीरें लगाई गई हैं.

बड़ी बात यह है कि वेबसाइट पर भारत सरकार का अशोक स्तम्भ चिन्ह भी दर्शाया गया है. वहीं वेबसाइट पर लिखा है, 'बिजनेस करने के लिए नहीं है पैसा तो आपके लिए ये रहा पीएम का तोहफा.' हालांकि यह दावा कितना सही है, इसकी सच्चाई सरकार की ओर से बताई गई है. सरकार ने इस तरह के दावे को फर्जी बताया है. इसके साथ ही लोगों से इस पर भरोसा नहीं करने की अपील की गई है.

यह भी पढ़ें : Fact Check: भारत सरकार ने अडानी को बेच दिया इंडियन ऑयल, जानें क्या है सच 

इस वेबसाइट पर किए जा रहे दावे का पीआईबी की फैक्ट चैक टीम ने विश्लेषण किया है. पीआईबी ने इसे फेक यानी फर्जी करार दिया है. पीआईबी ने ट्वीट में लिखा है, 'यह वेबसाइट फर्जी है. केंद्र सरकार द्वारा 'प्रधानमंत्री योजना लोन' जैसी कोई वेबसाइट नहीं चलाई जा रही है.'