logo-image

Fact Check : जो बाइडन के आने से भारतीयों के खाने-पीने पर पड़ेगा असर, जानें सच

ऑल इंडिया एडिबल ऑयल फेडरेशन के महामंत्री शंकर ठक्कर की मानें तो डोनाल्ड ट्रंप के आने के बाद चीन ने सोयाबीन की खरीद के लिए अमेरिका के साथ ही दूसरे बाजारों की ओर रुख कर लिया था.

Updated on: 08 Nov 2020, 09:04 AM

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन ने जीत दर्ज की है. वह 20 जनवरी को राष्ट्रपति  पद की शपथ लेंगे और उसके बाद कार्यभार संभालेंगे. वहीं, इंडिया में अमेरिका के साथ कारोबार को लेकर बाइडेन से उम्मीदें लगी हुई हैं. सोशल मीडिया पर खबरें चल रही है कि उनके अमेरिकी राष्‍ट्रपति बनने से भारतीयों के खाने-पीने पर भी असर पड़ेगा खासतौर से कुकिंग ऑयल पर, जिसकी वजह से कई लोग परेशान नजर आए कि क्या यह सच है. अगर जो बाइडेन अमेरिका के प्रेसिडेंट बनते है तो भारत के लोगों को नुकसान उठाना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें : UN में इमरान को चुनौती देने वाली विदिशा मैत्रा बनीं सदस्य, जीता भारत

इस खबर को जान लोगों का चिंता करना स्वभाविक भी है क्योंकि अमेरिका सोयाबीन का बड़ा निर्यातक देश है. वहीं, भारत सोयाबीन खरीदने वालों की फेहरिस्त में दूसरे और चीन पहले पायदान पर है. अगर यह खबर सच है तो असर चिंता करना लाजमी भी है. वहीं, हमने इस खबर को पढ़ने के बाद इसकी सच्चाई पता करने की कोशिश की. जिसके लिए हमने गुगल पर कई कीवर्ड डाले जैसे- जो बाइडन, अमेरिका, सोयाबीन तेल, सोयाबीन तेल अमेरिका बंद कर देगा, जो बाइडन का बयान और भी कीवर्ड से सर्च किया, लेकिन इस तरह की कोई खबर नहीं मिली की जो बाइडन के चुनाव जीतते ही भारत को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें : बाइडेन के US President बनने से भारत संग रिश्तों पर नहीं होगा असर

हालांकि एक नेटवर्क 18 की ने एक खबर की है जिसमें उनसे बताया है कि यह अफवाह है जो बाइडन के आने से सोयाबीन ऑयल महंगा होगा. ऑल इंडिया एडिबल ऑयल फेडरेशन के महामंत्री शंकर ठक्कर की मानें तो डोनाल्ड ट्रंप के आने के बाद चीन ने सोयाबीन की खरीद के लिए अमेरिका के साथ ही दूसरे बाजारों की ओर रुख कर लिया था. अब यह कहना गलत है कि जो बाइडन के आने के बाद चीन दोबारा अमेरिका का बड़ा सोयाबीन ग्राहक बन जाएगा और चीन की मनमानी शुरू होने से इस खाद्य तेल के दाम बढ़ जाएंगे. वहीं, हमारे पड़ताल में यह खबर पूरी तरह से फर्जी साबित हुई है. जिसमें दाबा किया जा रहा है कि जो बाइडेन के अमेरिकी राष्‍ट्रपति बनने से भारतीयों के खाने-पीने पर भी असर पड़ेगा. खासतौर से कुकिंग ऑयल पर. जो फेक है.