logo-image

क्या भारत सरकार छह हजार रुपये दे रही बेरोजगारी भत्ता? जानें सच्चाई  

सोशल मीडिया पर इन दिनों ऐसे कई मैसेज वायरल हो रहे हैं जो लोगों में भ्रम फैला रहे हैं. इस तरह की जानकारी की वजह से सोशल मीडिया पर फेक न्यूज को बढ़ावा मिल रहा है.

Updated on: 19 Jul 2022, 07:27 AM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर इन दिनों ऐसे कई मैसेज वायरल हो रहे हैं जो लोगों में भ्रम फैला रहे हैं. इस तरह की जानकारी की वजह से सोशल मीडिया पर फेक न्यूज को बढ़ावा मिल रहा है. कई लोग इन तथ्यों को लेकर वीडियों और संदेशों को शेयर कर रहे हैं. इस बीच एक वायरल व्हाट्सअप मैसेज में दावा किया जा रहा है कि पीएम बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत सरकार बेरोजगार युवाओं को हर माह छह हजार रुपये का भत्ता दे रही है. इसे लेकर जब पीआईबी की फैक्ट चेक टीम ने पड़ताल की, तो पता चला कि यह मैसेज फर्जी है. भारत सरकार ऐसी किसी तरह की कोई योजना नहीं चला रही है. 

 

पीआईबी ने कहा है कि इस तरह के संदेशों से सतर्क रहें. भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है. भारत सरकार की ओर से इस तरह का कोई संदेश नहीं मिला है. पीआईबी ने आम जनता से अपील की है कि इस तरह का कोई भी संदिग्ध मैसेज सोशल मीडिया पर आता तो उसे जांचने के लिए उससे संपर्क करें. ट्विटर पर @PIB Fact check पर जाना होगा. पहले भी सोशल मीडिया पर इस तरह की भ्रामक जान​कारियां सामने आई हैं. इसमें 2.5 लाख रुपए सीधे अकाउंट में डाले जाने का दावा किया गया था. इस दावे को भी पीआईबी ने गलत बताया था.