logo-image

क्या सरकार ज्ञानवीर योजना के तहत हर माह दे रही 3400 रुपये? जानें पूरा सच 

सोशल मीडिया पर युवाओं को रिझाने के लिए कई तरह के मैसेज सामने आ रहे हैं जो भ्रम फैला रहे हैं. इस तरह के संदेशों  से अकसर फेक न्यूज को बढ़ावा मिल रहा है. इस बीच एक मैसेज व्हाइटअप पर खूब वायरल हो रहा है.

Updated on: 09 Sep 2022, 04:13 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर युवाओं को रिझाने के लिए कई तरह के मैसेज सामने आ रहे हैं जो भ्रम फैला रहे हैं. इस तरह के संदेशों  से अकसर फेक न्यूज को बढ़ावा मिल रहा है. इस बीच एक मैसेज व्हाइटअप पर खूब वायरल हो रहा है. संदेश में कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना के तहत पंजीकरण करने पर सभी युवाओं को प्रति माह 3400 रुपये दिए जाएंगे. इसे ट्वीटर पर भी शेयर किया गया. इसमें लिखा है कि सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है. इसके तहत सभी युवाओं को हर माह 3400 रुपये दिए जाएंगे. ज्ञानवीर योजना का लाभ लेने के लिए एक लिंक भी दिया गया है. इस पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन कराने को कहा गया है. मगर जब पीआईबी (PIB) की फैक्ट चेक टीम ने इस मैसेज को परखा तो इसे पूरी तरह से फर्जी बताया. उसने बताया कि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है. इस तरह की किसी वेबसाइट के लिंक पर अपनी निजी जानकारी को साझा न करें.

 

पीआईबी ने आम जनता से अपील की है कि इस तरह के संदेशों को आगे न बढ़ाया जाए. इस तरह के संदेश आम जनता में भ्रम फैलाने का काम करते हैं. इससे पहले भी सरकार की ओर से बेरोजगरी भत्ते को लेकर कई तरह की अफवाहें सुनने को मिली थीं. तब भी पीआईबी ने इस तरह के संदेशों का पर्दाफाश किया था. बेरोजगारी भत्ते के रूप में पांच हजार रुपये देने का दावा किया गया था.