logo-image

क्या मोदी सरकार कोरोना टीका लगाने पर दे रही पांच हजार रुपये? जानें ये है सच 

पांच हजार रुपये की धनराशि सिर्फ 30 जुलाई 2023 तक ही मिल पाएगी. मगर जब पीआईबी फैक्ट चेक इस मैसेज की पड़ताल की तो पाया कि यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है.

Updated on: 02 Oct 2022, 01:44 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर अक्सर नई-नई स्कीमों का प्रचार किया जाता है. इस बीच एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है. इसमें दावा किया जा रहा है कि सरकार उन सभी लोगों को पांच हजार रुपये दे रही है, जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवाई है. गौरतलब है कि कोरोना महामारी की रोकथाम को लेकर केंद्र सरकार जोरशोर से टीकाकरण अभियान चला रही है. इस अभियान के तहत अब तक करोड़ों लोगों को कोविड वैक्सीन दी जा चुकी है. सोशल मीडिया पर कई तरह के संदेश वायरल हो रहे हैं. इसमें कई अजीब-गरीब दावे किए जा रहे हैं. मगर इन्हें देखकर ऐसा लगता क्या वाकई इस तरह की स्कीम चल रही है. इस मैसेज के साथ एक लिंक भी दिया गया है. मैसेज के साथ एक फार्म को भी लिंक किया गया है.

 

इसे भरने की अपील की जा रही है. इसके साथ लिखा गया है कि पांच हजार रुपये की धनराशि सिर्फ 30 जुलाई 2022 तक के लिए ही मिल पाएगी. यानि जिन्होंने दोनों वैक्सीन 30 जुलाई तक लगा ली हो. मगर जब पीआईबी फैक्ट चेक इस मैसेज की पड़ताल की तो पाया कि यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है. पीआईबी ने वायरल संदेश को लेकर एक अधिकारिक ट्वीट किया है. अपने ट्वीट में लिखा है कि इस वायरल संदेश में जो दावा किया है वह पूरी तरह से गलत है. पीआईबी टीम का कहना है कि इस तरह के संदेशों से दूर रहें, मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक करने से आप धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं.  पीआईबी ने आम जनता से अपील की है कि इस तरह के संदेशों को आगे न बढ़ाया जाए. इस तरह के संदेश आम जनता में भ्रम फैलाने का काम करते हैं.