logo-image

क्या इंडियन आयल गिफ्ट के रूप में दे रही छह हजार की सब्सिडी? जानें पूरा सच

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है. इसमें इंडियन आयल कॉपोरेशन की ओर से गिफ्ट के रूप में आयल सब्सिडी दी जा रही है.

Updated on: 11 Jan 2023, 03:20 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया (Social Media) पर इन दिनों एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है. इसमें इंडियन आयल कॉपोरेशन की ओर से गिफ्ट के रूप में आयल सब्सिडी दी जा रही है.  यह सब्सीडी छह हजार रुपये तक की है. इंडियन आयल के नाम पर एक लकी ड्रॉ का ऐलान किया गया है. इसमें दावा किया गया है कि प्रश्नों का सही जवाब देने पर उपभोक्ता को छह हजार रुपये की फ्यूल सब्सिडी मिलेगी. इस जानकारी को जब पीआईबी फैक्ट चेक ने जांचा तो पाया कि यह जानकारी पूरी तरह से फर्जी है. इस तरह की कोई स्कीम समाने नहीं आई है. पीआईबी ने इस मैसेज के स्क्रीन शॉट को शेयर किया है. इसके साथ टॉप में लिखा हुआ है कि 'बिवेयर आफ सच स्कैम्स'. इस मैसेज पर उसने फेक की मुहर लगाई है. 

 

पीआईबी फैक्ट चेक का कहना है कि इस तरह के संदेशों के माध्यम से स्कैमर्स पहले पर्सनल जानकारी को चुरा लेते हैं, इसके बाद वह इस जानकारी का उपयोग किसी फ्रॉड के​ लिए करते हैं. पीआईबी कहना है कि लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता है. ऐसे फ्रॉड संदेशों के भ्रम में नहीं आना चाहिए. पैसे का लालच दिखकर अकसर लोग को चुना लगाया जाता है.