logo-image

क्या है कन्या आशीर्वाद योजना के तहत मिलेंगे 5 हजार रुपये? जानें पूरा सच  

एक यूट्यूब चैनल के जरिए यह दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना के तहत सभी बेटियों को हर माह 5 हजार रुपये की नगद राशि मिलेगी.

Updated on: 31 Aug 2022, 03:47 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक योजना को लेकर चर्चा हो रही है. इस योजना को सरकारी स्कीम से जोड़ा जा रहा है. एक यूट्यूब चैनल के जरिए यह दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना के तहत सभी बेटियों को हर माह 5 हजार रुपये की नगद राशि मिलेगी. इस स्कीम की पड़ताल जब पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने की तो पता चला कि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है. केंद्र सरकार द्वारा ऐसी किसी तरह की योजना नहीं चलाई जा रही है. पीआईबी की टीम ने बकायदा स्क्रीन शाॅट शेयर करके इस संदेश को दिखाने की कोशिश की है. स्कीम में दावा किया गया है जा रहा है कि 18 साल तक कन्या के अभिभावकों के खाते में पांच हजार रुपये आएंगे.

 

पीआईबी ने आम जनता से अपील की है कि इस तरह के संदेशों को आगे न बढ़ाया जाए. इस तरह के संदेश आम जनता में भ्रम फैलाने का काम करते हैं. इससे पहले भी सरकार की ओर से बेरोजगरी भत्ते को लेकर कई तरह की अफवाहें सुनने को मिली थीं। तब भी पीआईबी ने इस तरह के संदेशों का पर्दाफाश किया था। बेरोजगारी भत्ते के रूप में पांच हजार रुपये देने का दावा किया गया था।