logo-image

Fact Check : भारतीय रेलवे कर्मचारियों के ओवर टाइम-यात्रा भत्तों में करेगा कटौती!

भारतीय रेलवे के 13 लाख कर्मचारियों के लिए कोरोना काल संकट लेकर आ सकता है. एक न्यूज के अनुसार, कोरोना संकट में हुए घाटे के बाद अब रेलवे अपने कर्मचारियों के ओवर टाइम और यात्रा भत्तों में कटौती पर विचार कर रहा है.

Updated on: 28 Nov 2020, 08:43 AM

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे के 13 लाख कर्मचारियों के लिए कोरोना काल संकट लेकर आ सकता है. एक न्यूज के अनुसार, कोरोना संकट में हुए घाटे के बाद अब रेलवे अपने कर्मचारियों के ओवर टाइम और यात्रा भत्तों में कटौती पर विचार कर रहा है. वायरल खबर में दावा किया जा रहा है कि इन भत्तों में पचास फीसदी तक की कमी की जा सकती है. हालांकि अभी रेलवे की ओर से इस तरह की सूचनाओ का ना खंडन किया गया है, ना ही पुष्टि की गई है.

यह भी पढ़ें : Fact Check : अगर नहीं किया वोट, तो बैंक खाते से कट जाएंगे 350 रुपये!

सोशल मीडिया यह खबर तेजी से वायरल हो रही है. वायरल खबर से रेलवे कर्मचारियों में हड़कंप मचा हुआ है. सभी कर्मचारी परेशान है. वह जानना चाह रहे है कि क्या सरकार सच में 13 लाख कर्मचारियों के ओवरटाइम और यात्रा भत्ते को 50 प्रतिशत तक कम करने की योजना बना रही है. वहीं, इसकी पड़ताल पीआईबी फैक्ट चेक ने पूरी पड़ताल की है. जिसमें यह वायरल हो रही न्यूज पूरी तरह से फर्जी पाई है. 

यह भी पढ़ें : Fact Check: तो क्या मानव शरीर के DNA को बदल देगी कोरोना वायरस वैक्सीन?

पीआईबी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर वायरल खबर की पूरी पड़ताल को पोस्ट किया है. पीआईबी ने लिखा- कुछ समाचार लेखों में यह दावा किया जा रहा है कि Indian Railways 13 लाख कर्मचारियों के ओवरटाइम और यात्रा भत्ते को 50 प्रतिशत तक कम करने की योजना बना रहा है. PIB Fact Check में यह दावा Fake है. @RailMinIndia ओवरटाइम और यात्रा भत्ता की दरों को कम करने का प्रस्ताव नहीं किया है.