News Nation Logo

BREAKING

यात्रीगण ध्यान दें: क्या बदल गया हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम, जानें सच

भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर महाराणा सिंधुराज रेलवे स्टेशन होने जा रहा है, इस तरह का एक मैसेज सोशल मीडिया और व्हाट्सअप (Whatsapp) पर वायरल हो रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 22 Jul 2021, 02:56:28 PM
Habibganj railway station

क्या बदल गया हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम, जानें सच (Photo Credit: @Wikipedia)

highlights

  • इलाहाबाद जंक्शन - प्रयागराज जंक्शन 
  • इलाहाबाद शहर - प्रयागराज रामबाग 
  • इलाहाबाद छिवकी - प्रयागराग छोकी 

नई दिल्ली:

यात्रीगण कृप्या ध्यान दें. ये खबर आपके मतलब की है. आपको काम की है. साथ ही आपको भ्रम से बचाने की भी है. दरअसल, भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर महाराणा सिंधुराज रेलवे स्टेशन होने जा रहा है, इस तरह का एक मैसेज सोशल मीडिया और व्हाट्सअप (Whatsapp) पर वायरल हो रहा है. वायरस मैसेज में कहा जा रहा है कि भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदल कर महाराणा सिंधुराज रेलवे स्टेशन कर दिया गया है. वहीं, वायरल हो रहे इस मैसेज को देखकर लोग इस पर भरोसा भी कर ले रहे हैं. तो कुछ लोग इसकी सच्चाई जानने की कोशिश कर रहे है.

बता दें कि जो लोग इस वायरल खबर पर भरोसा कर रहे हैं उसकी एक वजह है. क्योंकि पिछले कुछ सालों के दौरान देश में कई स्थानों और रेलवे स्टेशनों के नाम बदले गए हैं, ऐसे में व्हाट्सअप (Whatsapp) पर चल रहे इस मैसेज विश्वास कर ले रहे हैं.

वहीं, वायरल हो रहे इस मैसेज की सच्चाई की पूरी पड़ताल पीआईबी फैक्ट चेक ने की है. PIB Fact Check की तरफ से कहा गया है कि, एक Whatsapp मैसेज में दावा किया जा रहा कि भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदल कर महाराणा सिंधुराज रेलवे स्टेशन कर दिया गया है. यह दावा फर्जी है. रेल मंत्रालय द्वारा हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के सन्दर्भ में ऐसा कोई फैसला नहीं लिया गया है.

दरअसल, कई रेलवे स्टेशन के नाम बदले जा चुके हैं. चाहे मुंबई की हो या चेन्नई की, या फिर किसी रेलवे स्टेशन की, नाम बदलने की फिलहाल परंपरा दिखाई देती है.
आपको बताते हैं कि अबतक किन प्रमुख  रेलवे स्टेशनों के नाम बदले गए हैं.

इन रेलवे स्टेशनों के बदले गए नाम 
इलाहाबाद जंक्शन - प्रयागराज जंक्शन 
इलाहाबाद शहर - प्रयागराज रामबाग 
इलाहाबाद छिवकी - प्रयागराग छोकी 
प्रयागराज घाट - प्रयागराज संगम 

2018 में मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम दीन दयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन रखा गया.   केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अगस्त 2020  में उत्तर प्रदेश में मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर ‘बनारस’ करने की मंजूरी दे दी है. मई 2016 में बंगलूरू शहर के रेलवे स्टेशन का नाम 19वीं सदी के क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनाना क्रांतिवीर संगोल्ली के नाम पर रखा गया. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 22 Jul 2021, 02:22:37 PM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो