logo-image

Fact Check: राहुल गांधी के नेतृत्व पर इस नेता ने उठाए सवाल, जानें क्या है सच

जब इस वीडियो की जांच की गई तो पाया गया कि वीडियो 2014 का है. उस वक्त जब गुफरान ने यह बयान दिया था तो काफी सुर्खियों में रहा था.

Updated on: 06 Sep 2021, 08:21 AM

नई दिल्ली :

राहुल गांधी के नेतृत्व को लेकर आए दिन पार्टी के कई नेता सवाल खड़ा करते हैं. कुछ नेताओं ने इसे लेकर पार्टी भी छोड़ दी. सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें एक नेता राहुल गांधी के खिलाफ बयान दे रहा है. इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस के पूर्व सांसद गुफरान आजम ने राहुल गांधी की काबिलियत पर सवाल खड़े किए हैं. इतना ही नहीं सोनिया गांधी को लेटर लिखकर कहा है कि राहुल गांधी को जबरदस्ती नेता ना बनाए.  

सोशल मीडिया पर शेयर किया गया यह वीडियो एबीपी न्यूज का है. इस पर गुफरान आजम मीडिया से बोल रहे हैं कि उन्होंने सोनिया गांधी को चिट्ठी में लिखा है कि वह अपने बेटे राहुल गांधी को जबरजस्ती नेता ना बनाएं क्योंकि राहुल उसके काबिल नहीं हैं. इसके साथ ही गुफरान आजम कह रहे ‌हैं कि राहुल गांधी ने जहां-जहां दखलंदाजी की है वहां-वहां कांग्रेस पार्टी का सत्यानाश हुआ है.

यह वीडियो अभी का बताकर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. लेकिन इस वीडियो की सच्चाई क्या है. आइए बताते हैं. एबीपी पर चल रहा यह वीडियो अभी का नहीं बहुत पुराना है. क्योंकि एबीपी का लोग बदल गया है. यह पुराना लोगों है. यह वीडियो जुलाई 2014 का है. गुफरान आजम ने ये बयान उसी समय दिया था.

दूसरा की गुफरान आजम अब इस दुनिया में नहीं है. उन्होंने 2015 में इस दुनिया को अलविदा कह जा चुके हैं. यानी उनका निधन हो चुका है. 

जब इस वीडियो की जांच की गई तो पाया गया कि वीडियो 2014 का है. उस वक्त जब गुफरान ने यह बयान दिया था तो काफी सुर्खियों में रहा था. इतना ही नहीं इस बयान के बाद गुफरान को कांग्रेस पार्टी ने निष्कासित कर दिया गया था. जिसपर गुफरान ने कहा था कि उन्होंने जो कहा वो सही था. तभी उन्हें निकाला गया. 

40 साल तक गुफरान कांग्रेस से जुड़े रहे.  मध्य प्रदेश की बैतूल लोकसभा सीट से 1980 में चुनाव जीते थे. पार्टी ने उन्हें राज्यसभा का सदस्य भी बनाया था. गुफरान 2008 से 2013 तक मध्य प्रदेश वक्फ बोर्ड के चेयरमैन का पद भी विराजमान रहे. बीमारी की वजह से अप्रैल 2015 में गुफरान आजम का मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया था.

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में कुछ सच्चाई है कि गुफरान ने राहुल गांधी पर सवाल उठाए थे. लेकिन गलत यह है कि यह वीडियो अभी का नहीं है.