logo-image

पीएम पेंशन योजना के तहत सत्तर हजार रुपये देगी सरकार, जानें सच

यूट्यूब वीडियो में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार 'महिला शक्ति योजना' के तहत सभी महिलाओं के बैंक खाते में 60,000 रुपए की नकद राशि दे रही है. वहीं, अब एक और खबर वायरल हो रही है कि सरकार पीएम पेंशन योजना 202' के तहत 70,000 रुपये दे रही है. 

Updated on: 14 Dec 2020, 12:07 PM

नई दिल्ली:

भारत में जब से कोरोना संक्रमण का संकट आया है, तभी से कोविड 19 की वैक्सीन का इंतजार सबको है. वहीं, कोरोना संकट में लाखों लोग बेरोजगार हो गए. इस बीच सोशल मीडिया पर आए दिन कोई ना कोई न्यूज वायरल होती रहता है कि सरकार लोगों के बैंक खातों में पैसे दे रही है. अभी कुछ दिन पहले ही स्त्री स्वाभिमान योजना के तहत एक खबर वायरल हुई थी. जिसमें दावा किया जा रहा था कि केंद्र सरकार सभी महिलाओं के बैंक खातों में पैसे डाल रही है.

यह भी पढ़ें : सोशल मीडिया पर किसान आंदोलन को दबाने के लिए सरकार ने लगाए जैमर

वहीं, इस बीच एक और यूट्यूब वीडियो में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार 'महिला शक्ति योजना' के तहत सभी महिलाओं के बैंक खाते में 60,000 रुपए की नकद राशि दे रही है. वहीं, अब एक और खबर वायरल हो रही है कि सरकार पीएम पेंशन योजना 202' के तहत 70,000 रुपये दे रही है. 

यह भी पढ़ें : Fact Check : किसानों के आंदोलन में सरकार ने बुलाई सेना, जानें सच

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस संदेश की पड़ताल का पता पीआईबी फैक्ट चेक ने किया. जिसमें इसकी पूरी सच्चाई सामने आयी.  पीआईबी फैक्ट चेक ने अपनी पड़ताल में इस मैसेज को गलत पाया. पीआईबी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इसका सच पोस्ट किया है, जिसमें लिखा- दावा: रुपये के लिए पात्रता की पुष्टि करने के दावे के साथ एक संदेश वायरल किया जा रहा है. पीएम पेंशन योजना 2020 के तहत 70,000 रुपये देगी. PIB Fact Check में यह संदेश फेक है. केंद्र सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही है.