logo-image

क्या भारत सरकार 3 महीने तक फ्री इंटरनेट सुविधा देगी ?, जानें सच

क्या केंद्र सरकार देश के लाखों यूजर्स को फ्री इंटरनेट देने जा रही है. यह सुनकर आप खुश हो गए होंगे ना, लेकिन रुकिए और इस अर्टिकल को पूरा पढ़िए. इसकी पूरा सच्चाई जानिए क्या सच में भारत सरकार द्वारा सभी भारतीय यूजर्स को 3 महीने का रिचार्ज फ्री में दिया.

Updated on: 01 Jun 2021, 04:32 PM

highlights

  • 10 करोड़ यूजर तक फ्री इंटरनेट देगी सरकार
  • 3 महीने तक फ्री इंटरनेट सुविधा देगी भारत सरकार
  • व्हाट्सऐप (WhatsApp) पर वायरल हो रहा मैसेज

नई दिल्ली:

क्या केंद्र सरकार देश के लाखों यूजर्स को फ्री इंटरनेट देने जा रही है. यह सुनकर आप खुश हो गए होंगे ना, लेकिन रुकिए और इस अर्टिकल को पूरा पढ़िए. इसकी पूरा सच्चाई जानिए क्या सच में भारत सरकार द्वारा सभी भारतीय यूजर्स को 3 महीने का रिचार्ज फ्री में दिया जा रहा है. दरअसल, व्हाट्सऐप (whatsapp) पर एक मैसेज खूब वायरल हो रहा है. लोग इसे शेयर कर रहे हैं. व्हाट्सऐप (whatsapp) मैसेज में दावा किया जा रहा है कि  भारत सरकार 3 महीने के लिए 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं को मुफ्त इंटरनेट सुविधा प्रदान कर रही है.

यह भी पढ़ें : PM नरेंद्र मोदी की बैठक में 12वीं बोर्ड की परीक्षा पर फैसला संभव

व्हाट्सऐप (whatsapp) मैसेज में कहा गया है कि बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए भारत सरकार द्वारा सभी भारतीय यूजर्स को 3 महीने का रिचार्ज फ्री में दिया जा रहा है. एयरटेल, वोडा या जियो की सिम इस्तेमाल करने वाले लोगों से कहा गया है कि वे इस ऑफर का लाफ उठा सकते हैं और साथ में एक लिंक भी दिया गया है. मैसेज में एक लिंक को क्लिक करने के लिए कहा गया है. साथ ही व्हाट्सऐप (whatsapp) मैसेज में  बताया गया है कि यह ऑफर सिर्फ 29 जून तक ही लागू है. 

 

यह भी पढ़ें : केरल में लक्षद्वीप के प्रशासक प्रफुल पटेल को वापस बुलाए जाने की मांग वाला प्रस्ताव पारित

वहीं, वायरल हो रहे इस व्हाट्सऐप ( whatsapp ) मैसेज की पड़ताल पीआईबी फैक्ट चेक ने किया है. पीआईबी फैक्ट चेक की टीम ने इसे फर्जी पाया है. साथ ही पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने ट्वीटर हैंडल पर मैसेज की पूरी सच्चाई पोस्ट की है. पीआईबी फैक्ट चेक ने लिखा- धोखाधड़ी से सावधान! व्हाट्सऐप ( whatsapp ) मैसेज में दावा किया गया है कि भारत सरकार 3 महीने के लिए 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं को मुफ्त इंटरनेट सुविधा प्रदान कर रही है. PIB Fact Check में यह दावा व लिंक फ़र्ज़ी है. भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई घोषणा नहीं की गयी है। ऐसे फ़र्ज़ी वेबसाइट से सतर्क रहें.