logo-image

भारत सरकार सभी छात्रों को दे रही मुफ्त लैपटॉप! जानें दावे का पूरा सच

सोशल मीडिया पर इन दिनों भ्रामक संदेशों की भरमार लगी हुई है. आय दिन यहां पर कई दावे किए जाते हैं, जिसे जांचने की आवश्यकता पड़ जाती है. हाल ही में एक संदेश तेजी से वायरल हो रहा है.

Updated on: 11 Jul 2022, 12:40 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया (Social Media)  पर इन दिनों भ्रामक संदेशों की भरमार लगी हुई है. आए दिन यहां पर कई दावे किए जाते हैं, जिसे जांचने की आवश्यकता पड़ जाती है. हाल ही में एक संदेश तेजी से वायरल हो रहा है. इसमें देश के सभी छात्रों को फ्री लैपटॉप देने का वायदा किया जा रहा है. इस संदेश को वेबसाइट लिंक के साथ एक टेक्स्ट संदेश में जारी किया गया है. संदेश में कहा गया है कि भारत सरकार सभी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप दे रही है. इस मामले में पीआईबी फैक्ट चेक की टीम ने जब पड़ताल की तो पाया कि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है. उसका कहना है कि इस तरह के दावों के जरिए लोगों की निजी जानकारियां जुटाने का काम हो रहा है.

 

फर्जी संदेश देकर लोगों से रजिस्ट्रेशन कराया जाता है. इस तरह से करोड़ों लोग की पर्सनल डिटेल इन तक पहुंच जाती हैं. बाद में इन जानकारियों की मदद से आपके साथ फ्रॉड भी हो सकता है.  पीआईबी का कहना है कि इस तरह के संदेश से सतर्क रहें. भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है. पीआईबी ने  आम जनता से अपील की है कि इस तरह का कोई भी संदिग्ध मैसेज सोशल मीडिया पर आता तो उसे जांचने के लिए उससे संपर्क करें.  ट्विटर पर @पीआईबी फैक्ट चेक पर जाना होगा.