logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

सरकार हर परिवार के एक सदस्य को दे रही नौकरी! वायरल संदेश की पड़ताल 

सोशल मी​डिया पर इस समय सरकारी नौकरियों को लेकर कई तरह की सूचनाएं सामने आ रही हैं. इस दौरान एक संदेश ने लोगों के बीच कौतुहल बढ़ा दिया है.

Updated on: 23 Jul 2022, 09:30 AM

नई दिल्ली:

सोशल मी​डिया (Social Media)  पर इस समय सरकारी नौकरियों को लेकर कई तरह की सूचनाएं सामने आ रही हैं. इस दौरान एक संदेश ने लोगों के बीच कौतुहल बढ़ा दिया है. दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार (Central Government) की एक परिवार एक नौकरी योजना के तहत हर परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी (Government Jobs)  दी जाएगी. इस जानकारी से संबंधित एक यूट्यूब वीडियो #YouTube वायरल हो रहा है. इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार की "एक परिवार एक नौकरी योजना" के तहत हर परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी. इस दावे को लेकर जब पीआईबी फैक्ट चेक (PiB Fact Check)  की टीम जांचा तो पाया कि यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है. केंद्र सरकार ने इस तरह की कोई योजना नहीं बनाई है. पीआईबी ने अपील की है कि इस तरह के वीडियो को शेयर न करें. यह युवाओं के बीच भ्रम फैला रहा है.

टीम ने इस फर्जी संदेश का स्क्रीन शॉट ट्विटर पर शेयर किया है. इसके साथ इस पर फर्जी की मुहर लगाई है. संदेश में लिखा है कि हर परिवार से 18 से 48 वर्ष के उम्मीदवारों को नौकरी में अवसर मिलेंगे. इसके लिए आधार कार्ड अनिवार्य होगा. उम्मीदवारों को इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होगा. योजना का नाम  दिया गया है एक परिवार एक नौकरी योजना. पीआईबी ने कहा है कि इस तरह के संदेशों से सतर्क रहें.  पीआईबी ने आम जनता से अपील की है कि इस तरह का कोई भी संदिग्ध मैसेज सोशल मीडिया पर आता  है तो उसे जांचने के लिए उससे संपर्क करें. ट्विटर पर @PIB Fact check पर जाना होगा.