logo-image

Fact Check : महिलाओं के बैंक खाते में सरकार जमा कर रही 1 लाख 24 हजार रुपये?, जानें सच

यूट्यब में इस समय एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार देश की सभी महिलाओं के बैंक खाते में 1 लाख 24 हजार रुपये जमा कर रही है.

Updated on: 19 Nov 2020, 01:26 PM

नई दिल्ली:

कोरोना काल के दौरान मोदी सरकार की योजना के नाम पर कई झूठी खबरें फैलाई जा रही हैं. यूट्यब में इस समय एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार देश की सभी महिलाओं के बैंक खाते में 1 लाख 24 हजार रुपये जमा कर रही है. वायरल हो रहे मैसेज में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार सभी महिलाओं के बैंक खातों में 'स्त्री स्वाभिमान योजना' के तहत पैसा जमा कर रही है, लेकिन जब वायरल हो रहे मैसेज की पड़ताल की गयी, तो पाया गया कि वो पूरी तरह से फर्जी है. सरकार ऐसी कोई भी योजना नहीं चला रही है.

यह भी पढ़ें : Fact check:स्टूडेंट्स के खातों में सरकार डाल रही है 7 लाख रु? जानें सच

वायरल हो रहे मैसेज की पड़ताल पीआईबी फैक्ट चेक की टीम ने की. टीम ने बताया कि वायरल मैसेज फर्जी है. पीआईबी ने बताया, केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है. पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने ट्विटर हैंडल पर पूरी पड़ताल पोस्ट की है. जिसमें लिखा है- दावा: एक YouTube वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार सभी महिलाओं के बैंक खातों में 'स्त्री स्वाभिमान योजना' के तहत 1 लाख 24 हज़ार रूपए की राशि जमा कर रही है. PIB Fact Check: यह दावा फर्जी है. केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है.

यह भी पढ़ें : Fact Check: 'कन्या सम्मान योजना' के तहत खातों में आ रहे पैसे, जानें सच

बता दें कि इन दिनों कन्या सम्मान योजना के नाम पर हर महीने 2500 रुपये खातों में जमा होने का वीडियो वायरल हो रहा है, तो कभी पीएम फंड के तहत प्रत्येक परिवार को 10000 रुपये देने का. अब यू ट्यूब पर एक नया विडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार सभी महिलाओं के बैंक खातों में 'स्त्री स्वाभिमान योजना' के तहत 1 लाख 24 हज़ार रूपए की राशि जमा कर रही है. आप इस तरह की खबरों से पूरी तरह सावधान रहे है, ठग गैंग आपको झांसा देकर आपके साथ ठगी कर सकता है.