logo-image

Fact Check : क्या कोरोना वैक्सीन लेने के लिए देने होंगे 500 रुपये? जानिए वायरल मैसेज का सच

देश में 1 मार्च से आम आबादी को कोरोना (Corona) का टीका लगने का काम शुरू हो जाएगा. वैक्सीनेशन के पहले चरण में हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाई गई.

Updated on: 28 Feb 2021, 01:36 PM

नई दिल्ली:

देश में 1 मार्च से आम आबादी को कोरोना (Corona) का टीका लगने का काम शुरू हो जाएगा. वैक्सीनेशन के पहले चरण में हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाई गई. अब देश में एक मार्च से वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू होगा. इस चरण में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन की डोज दी जाएगी. 45 साल से ऊपर के ऐसे लोगों को भी टीका लगाया जाएगा, जो पहले से किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं. हालांकि इस बीच कई तरह के मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, जिनमें भ्रामक दावे किए जा रहे हैं. इस बीच वैक्सीन की कीमत को लेकर कई दावे किए जा रहे हैं. लेकिन इसकी सच्चाई क्या है, इस बारे में हम आपको बताएंगे.

यह भी पढ़ें : क्या गीतकार संतोष आनंद के नाम पर हो रही है Crowdfunding, जानें इस खबर की सच्चाई

सोशल मीडिया पर वैक्सीन लेने के लिए 500 रुपए चार्ज, आधार कार्ड, रजिस्ट्रेशन और कई दावे किए जा रहे हैं. केंद्र सरकार की एजेंसी प्रेस इनफॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) ने ट्वीट कर कहा है कि कुछ व्हाट्सएप मैसेज में दावा किया जा रहा है कि एक मार्च से शुरू हो रहे कोरोना वैक्सीनेशन में अगर कोई टीका लगवाएग तो उसे 500 रुपए देने होंगे. इसके साथ ही आधार कार्ड लाना जरूरी है. इतना ही नहीं, यह भी दावा किया जा रहा है कि टीका उन लोगोंको ही लगेगा, जिन्होंने पहले से रजिस्ट्रेशन करा रखा है और 60 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन की डोज लेने के लिए वोटर आईडी कार्ड और पैन कार्ड लेकर जाना जरूरी होगा.

यह भी पढ़ें : Fact check : PM लोन स्कीम में मिल रहा 2 लाख तक का कर्ज! जानिए इस खबर की सच्चाई 

इन दावों की पीआईबी फैक्ट चैक ने सच्चाई भी बताई है. पीआईबी फैक्ट चैक ने इन दावों भ्रामक करार दिया है. पीआईबी फैक्ट चैक ने कहा, 'व्हाट्सएप पर वायरल मैसेज में किए जा रहे दावे भ्रामक हैं. इन वायरल मैसेज में कई बातों को अलग तरह से पेश किया गया है.' पीआईबी ने बताया कि 1 मार्च से टीकाकरण अभियान में 60 साल से ज्‍यादा उम्र वाले व्‍यक्ति को वैक्सीन लगाई जाएगी. जबकि 45 साल से ज्‍यादा उम्र वाले सिर्फ उन लोगों को वैक्सीन की डोज दी जाएगी, जो गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं.