logo-image

Fact Check: कोरोना वायरस की वैक्सीन के लिए Co-VIN पर हो रहे हैं रजिस्ट्रेशन, जानें सच

सरकार की आधिकारिक CoWIN वेबसाइट के नाम से एक फर्जी वेबसाइट भी चलाई जा रही है. हालांकि, अब इसे बंद करा दिया गया है.

Updated on: 06 Mar 2021, 02:26 PM

highlights

  • कोरोना वैक्सीनेशन के लिए फर्जी वेबसाइट दे रही है रजिस्ट्रेशन का लालच
  • सिर्फ Co-WIN ऐप और CoWIN वेबसाइट के जरिए ही हो रहे हैं रजिस्ट्रेशन 

नई दिल्ली:

देशभर में एक बार फिर कोरोना वायरस के नए मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. भारत में कोरोनावायरस की वापसी ने सिर्फ शासन और प्रशासन की ही नहीं बल्कि आम लोगों की भी टेंशन बढ़ा दी है. बीते 24 घंटों की बात करें तो देशभर में कोविड-19 के 18,327 नए मामले सामने आए हैं और 108 लोगों की मौत हुई है. इसके अलावा शुक्रवार को 14,234 लोग महामारी से रिकवर भी हुए हैं. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस की खौफनाक वापसी देखने को मिल रही है. महाराष्ट्र में बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के 10 हजार से भी ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए हैं.

इसी बीच भारत में कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग को देखते हुए विश्व का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान भी चल रहा है. भारत में 1 मार्च से कोरोना वायरस वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू हो चुका है. सरकारी अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन मुफ्त में लगाई जा रही है. इसके अलावा प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना वायरस वैक्सीन की एक डोज 250 रुपये में लगाई जा रही है. कोरोना वायरस की वैक्सीन लगवाने के लिए सरकार ने Co-WIN ऐप और CoWIN वेबसाइट जारी की है, जहां आप रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Fact Check: वॉट्सऐप मैसेज पर दिखेगा लाल टिक और घर आ जाएगा कोर्ट का समन

इसी बीच सरकार की आधिकारिक CoWIN वेबसाइट के नाम से एक फर्जी वेबसाइट भी चलाई जा रही है. यह फर्जी वेबसाइट http://selfregistration.preprod.co-vin.in/ लोगों से कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करा रहा है. इस वेबसाइट पर लोगों के फोन नंबर मांगे जा रहे हैं. निश्चित रूप से ये वेबसाइट हम सभी के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है, लिहाजा इस वेबसाइट को बंद करा दिया गया है. 

PIB Fact Check ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इस फर्जी वेबसाइट को लेकर अहम सूचना जारी की है. बता दें कि कोरोना वायरस वैक्सीन लगवाने के लिए आप भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://www.cowin.gov.in पर रजिस्टर करा सकते हैं. इसके अलावा आप आरोग्य सेतु ऐप पर भी वैक्सीनेशन के लिए रजिस्टर करा सकते हैं.