logo-image

Fact Check : क्या पूरे देश में 30 अप्रैल तक लग जाएगा लॉकडाउन, जानें सच

वायरल पोस्ट में बाकायदा तारीख के साथ दावा किया गया है कि 15 अप्रैल से 30 तक पूरे देश में भारत सरकार लॉकडाउन लगाएगी.

Updated on: 18 Apr 2021, 06:04 PM

highlights

  • कोरोना वायरस का संक्रमण पूरे देश में संकट बना हुआ है
  • एक फर्जी पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है
  • दावा- 30 अप्रैल तक पूरे देश में लॉकडाउन लग जाएगा 

 

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस का संक्रमण पूरे देश में संकट बना हुआ है. कोरोना की दूसरी लहर से देश कई राज्य गंभीर रूप से प्रभावित है. कुछ राज्यों की हालत बेहद खराब है. कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र है. इसी तरह से कोरोना राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, पंजाब, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्य कोरोना महामारी को से जूझ रह है. जिसके चलते कई राज्यों ने अपने राज्य सख्ती लगाना शुरू कर दिया है. जहां महाराष्ट्र में पूरे स्टेट में 144 लागू है. वहीं, उत्तर प्रदेश में साप्ताहिक लॉकडाउन लगाया गया है. दिल्ली में दो दिन का लॉकडाउन लगाया गया है. शनिवार और रविवार को ये सख्ती रहेगी.

साथ ही सीबीएसई, आईसीएसई समेत तमाम राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं के स्थगित या रद्द होने के बाद अब कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Virus) के बढ़ते मामलों के बीच जेईई (JEE) मेन अप्रैल परीक्षा 2021 को स्थगित कर दिया गया है. इस बात की जानकारी खुद केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने एक ट्वीट के जरिए दी है. उन्होंने ट्वीट में लिखा कि कोरोना की स्थिति को देखते हुए मैंने जेईई मेन 2021 (अप्रैल) परीक्षा को स्थगित करने का फैसला लिया है. छात्रों की सुरक्षा और उनका करियर हमारी पहली प्राथमिकता है. जेईई मेन 2021 परीक्षा को 27, 28 और 30 अप्रैल को आयोजित किया जाना था. यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित होने वाली थी. निशंक ने ट्वीट में आगे लिखा कि जेईई मेन परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान एग्जाम होने से कम से कम 15 दिन पहले किया जाएगा.

इस बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि देशभर में भारत सरकार जल्द ही लॉकडाउन लगाने जा रही है. वायरल पोस्ट में बाकायदा तारीख के साथ दावा किया गया है कि 15 अप्रैल से 30 तक पूरे देश में भारत सरकार लॉकडाउन लगाएगी. वहीं, वायरल हो रही इस पोस्ट की पड़ताल पीआईबी फैक्ट ने की है, जिसमें पीआईबी ने इस पोस्ट को फर्जी बताया. 

पीआईबी फैक्ट ने इसकी पूरी पड़ताल अपने ट्वीटर हैंडल पर शेयर की है. पीआईबी ने लिखा- एक #Morphed तस्वीर में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार द्वारा 15 से 30 अप्रैल तक देश भर में लॉकडाउन लगाया जाएगा.