logo-image

Fact Check: क्या ग्राहकों को अपने पुराने​​ बिजली बिल अपडेट करने होंगे? सामने आया ये सच

Fact Check: सोशल मीडिया पर एक संदेश तेजी से वायरल हो रहा है कि ग्राहक को अपने बिजली के पिछले बिल को अपडेट करने की आवश्यकता है.

Updated on: 29 Dec 2022, 02:08 PM

नई दिल्ली:

Fact Check: सोशल मीडिया पर एक संदेश तेजी से वायरल हो रहा है कि ग्राहकों को अपने बिजली के पिछले बिल को अपडेट करने की आवश्यकता है. इस तरह से ग्राहक बिजली के कनेक्शन को कटने बचा सकते हैं. इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है. इस संदेश  में चेतावनी दी गई है कि अगर बिलों को अपडेट नहीं किया जाता है तो 24 घंटे के अंदर बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा. इसका कारण है कि आपका पिछला बिल अपडेट  नहीं ​हुआ है. संदेश में लिखा गया है कि आपको तुरंत बिजली अधिकारी देवेश जोशी से संपर्क करना होगा. इसके साथ कहा गया कि ऊर्जा मंत्रालय की ओर से आदेश आया है कि अपने​ बिल का पहले अपडेशन करा ​लेना चाहिए. इसके साथ एक नंबर भी शेयर किया गया है, जिस पर ग्राहक अपना बिल अपडेट कर सकते हैं.

 

यह एक हेल्प लाइन नंबर की तरह बताया गया है.  इस मामले की पड़ताल जब फैक्ट चेक टीम ने की तो पाया कि यह संदेश पूरी तरह से फर्जी है. इस तरह का कोई आदेश मंत्रालय की ओर से नहीं आया है. पीआईबी का कहना है कि इस तरह के संदेशों से हमेशा सतर्क रहने की जरूरत है. इस तरह से किसी के  पास पसर्नल जानकारी भी जा सकती है. अकसर ऐसे संदेश देकर हैकर्स अपना जाल बिछाते हैं. इन संदेशों को पढ़कर ज्यादा लोग पैनिक हो जाते हैं और दिए नंबर को मिलकर अपनी पर्सनल जानकारी साझा कर देते हैं. इस से कई उपभोक्ता धोखेबाजी का शिकार हो जाते हैं.