logo-image

नींबू की दो बूंद नाक में डालने से खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?, जानें सच

घरेलू नुस्खे का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि नाक में नींबू का रस डालने से  कोरोना वायरस तुरंत ही खत्म हो जाएगा.

Updated on: 05 May 2021, 06:29 PM

highlights

  • भारत में रोजाना लाखों लोग कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं
  • कोरोना महामारी की दूसरी लहर में लोग तरह-तरह के नुस्खे अजमा रहे हैं
  • नाक में नींबू का रस डालने से  कोरोना वायरस तुरंत ही खत्म हो जाएगा!

 

नई दिल्ली:

भारत में रोजाना लाखों लोग कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं और रोजाना हजारों लोगों की मौत हो रही है, उसे देखते हुए बड़ी संख्या में लोगों में डर का माहौल है. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus pandemic) से हर कोई यही चाहता है कि वह किसी तरह इस वायरस से बचा रहे. वहीं, ऐसे वक्त में सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए तरह-तरह के घरेलू नुस्खे भी वायरल (Viral Home Remedies) हो रहे हैं. कुछ इसी तरह से घरेलू नुस्खे का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि नाक में नींबू का रस डालने से  कोरोना वायरस तुरंत ही खत्म हो जाएगा.

वही, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो की पड़ताल पीआईबी फैक्ट चेक ने की है. पीआईबी फैक्ट ने वायरल हो रहे इस वीडियो की सच्चाई का पता लगाया. पीआईबी ने अपने पड़ताल में पाया कि नाक में नींबू का रस डालने से  कोरोना वायरस तुरंत ही खत्म हो जाएगा.यह पूरी तरह से फर्जी दावा है.

पीआईबी फैक्ट चेक ने इसकी पड़ताल की पूरी जानकारी आपने ट्वीटर हैंडल पर शेयर की है. पीआईबी ने लिखा-सोशल मीडिया पर साझा किए जा रहे वीडियो में दावा किया जा रहा है कि नाक में नींबू का रस डालने से  कोरोना वायरस तुरंत ही खत्म हो जाएगा. PIB Fact Check में वीडियो में किया गया दावा फर्जी है. इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि नाक में नीबू का रस डालने से Covid 19 को खत्म किया जा सकता है.

दरअसल, कोरोना महामारी की दूसरी लहर को लेकर लोग घरों पर वायरस का संक्रमण रोकने के लिए सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे तरह-तरह के नुस्खे अजमा रहे हैं, लेकिन कोई भी नुस्खा अपनाने से पहले उसके बारे में ठीक से जानकारी कर लेना आपकी सेहत के लिए बेहतर होगा. क्योंकि कुछ चीजें आपके स्वास्थ्य पर खतरनाक प्रभाव भी डाल सकती हैं. इसलिए कोरोना के इलाज के लिए किसी भी तरह की चीज का इस्तेमाल करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें.