logo-image

Fact Check : क्या भारतीय रेलवे 2024 से खत्म करने जा रही वेटिंग लिस्ट, जानें सच

भारतीय रेलवे का कहना है कि वेटिंग लिस्ट एक प्रावधान है जो मांग की उपलब्धता में उतार-चढ़ाव को कम करने के लिए एक बफर के रूप में कार्य करता है. अत: वायरल हो रही खबर पूरी तरह से गलत है.

Updated on: 19 Dec 2020, 01:38 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर एक न्यूज वायरल हो रही है, जिसमें कहा जा रहा है कि भारतीय रेलवे ने कहा है कि 2024 से वेटिंग लिस्ट में नहीं होगी या 2024 तक कन्फर्म टिकट उपलब्ध होंगे. इस खबर को कई समाचार पत्रों और ऑनलाइन प्रकाशनों ने राष्ट्रीय रेल योजना का मसौदा तैयार करने के लिए व्यापक कवरेज दी है. बताया जा रहा है कि रेलवे यह स्पष्ट करना चाहता है कि टिकट की मांग पर ट्रेनों को उपलब्ध कराने की क्षमता बढ़ाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. इससे यात्रियों को वेटिंग लिस्ट मिलने की संभावना कम हो जाएगी.

यह भी पढ़ें : Fact Check : क्या IB ने निकाला कई पदों पर भर्ती का विज्ञापन, जानें सच

वहीं, वायरल हो रही इस खबर के बारे में प्रेस सूचना ब्यूरो भारत सरकार ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा है. पीआईबी ने लिखा- @RailMinIndia 2024 से ट्रेनों की वेटिंग लिस्ट के बारे में न्यूज चल रही है, जिसके बारे में स्पष्ट किया जाता है कि वेटिंग लिस्ट टिकट जारी करने का प्रावधान दूर नहीं किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें : Fact Check : क्या सरकार छात्रों को फ्री में दे रही लैपटॉप, जानें सच

भारतीय रेलवे का कहना है कि वेटिंग लिस्ट एक प्रावधान है जो मांग की उपलब्धता में उतार-चढ़ाव को कम करने के लिए एक बफर के रूप में कार्य करता है. अत: वायरल हो रही खबर पूरी तरह से गलत है. भारतीय रेलवे ने इस तरह की कोई व्यवस्था अभी तक नहीं की है.