logo-image

क्या सेंधा नमक के साथ कच्ची प्याज खाने से ठीक होगा कोरोना, जानें सच

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट और ऑडियो वायरल हो रहा है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि कच्चे प्याज के साथ सेंधा नमक के सेवन से कोरोना वायरस ठीक हो रहा है.

Updated on: 23 Apr 2021, 04:05 PM

highlights

  • देश में कोरोना संक्रमण का संकट
  • कोरोना से देश में मचा हाहाकार
  • कोरोना की फर्जी खबरों से रहे सावधान

नई दिल्ली:

देश कोरोना वायरस के संक्रमण के संकट से जूझ रहा है. हालात लगातार बेकाबू होते जा रहे है. कोरोना संक्रमण के ताजा केस डरावने है. अब हर दिन लाखों में कोरोना संक्रमित मरीज मिल रहे हैं. गुरुवार को को देश में एक्टिव केस बढ़ने का भी रिकॉर्ड आंकड़ा सामने आया. एक दिन में 1 लाख 42 हजार 80 एक्टिव केस बढ़े. वहीं, अब पूरे देश में 24.22 लाख मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है. इन्हें ही एक्टिव केस कहा जाता है. हालांकि, 1.92 लाख लोग ठीक भी हुए.

यह भी पढ़ें : कोरोना के खिलाफ जन-जागृति लाने में जुटी है युवाओं की टीम

इस संकट की घड़ी में लोग कोरोना संक्रमण से बचने के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खा  का उपयोग कर रहे हैं. इस बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट और ऑडियो वायरल हो रहा है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि कच्चे प्याज के साथ सेंधा नमक के सेवन से कोरोना वायरस ठीक हो रहा है. वहीं, वायरल हो रहे इस पोस्ट और ऑडियो हमारे पास भी पहुंचा, तो हमने जब इसे सुना और भी पता करने की कोशिश की आखिर क्या सच में सेंघा नमक और कच्ची प्याज खाने से कोरोना संक्रमण खत्म हो जा रहा है, जब हमारी टीम इसकी सच्चाई का पता लगाने के लिए पीआईबी फैक्ट ट्विटर हैंडल पर गए तो पता चला कि यह पूरी तरह से पर्जी है. क्योंकि पीआईबी ने फैक्ट चेक ने इस वायरल पोस्ट और ऑडियो की पूरी पड़ताल कर रखी है.

यह भी पढ़ें : केंद्र सरकार ने फिर खोला खजाना, 80 करोड़ गरीब परिवार को मई-जून में मिलेगा 5 किलो मुफ्त राशन

पीआईबी फैक्ट चेक ने अपनी पड़ताल में पाया की यह पोस्ट और ऑडियो गलत दावा कर रहे है. पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने ट्वीटर हैंडल पर इसी सच्चाई को शेयर करते हुए लिखा- सोशल मीडिया पर एक वायरल पोस्ट और ऑडियो में कच्चे प्याज के साथ सेंधा नमक के सेवन से #कोरोना_वायरस से ठीक होने का दावा किया जा रहा है.

ध्यान दें : कोरोना के इस महामारी के दौर में आप अपना और अपनों का ध्याल रखें, बिना डॉक्टर के सलाह के दवा का सेवन ना करें, साथ ही मास्क लगाएं, हाथ को समय-समय पर धोते रहे. हाथ को सेनेटाइज करते रहें और इस तरह की सोशल मीडिया पर वायरल हो रही खबरों पर ध्यान दें. इससे बचें.