News Nation Logo
Banner

Fact Check:क्या है उड़ते प्लेन पर लिपटे अफगानी के वायरल वीडियो का सच?

दावे के मुताबिक जैसे ही ये अमेरिकी ग्लोबमास्टर की छत पर पहुंचा, तो बार-बार ऊपरवाले का शुक्रिया अदा करता रहा। 11 सेकंड के इस वीडियो में एक प्लेन का इंजन नजर आ रहा है और उस इंजन के सबसे ऊपरी हिस्से एक शख्स बड़े आराम से लेटा हुआ है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 22 Aug 2021, 07:00:00 AM
flight

Fact Check:क्या है उड़ते प्लेन पर लिपटे अफगानी के वायरल वीडियो का सच? (Photo Credit: YouTube )

नई दिल्ली :

सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें हवा में उड़ते एक विमान पर विमान के इंजन पर एक शख़्स लेटा नज़र आ रहा है..दावा किया जा रहा है कि विमान के ऊपर लेटा शख़्स फगानी शख्स है, जो काबुल एयरपोर्ट से उड़े विमान के इंजन पर चढ़ गया था...दावे के मुताबिक जैसे ही ये अमेरिकी ग्लोबमास्टर की छत पर पहुंचा, तो बार-बार ऊपरवाले का शुक्रिया अदा करता रहा। 11 सेकंड के इस वीडियो में एक प्लेन का इंजन नजर आ रहा है और उस इंजन के सबसे ऊपरी हिस्से एक शख्स बड़े आराम से लेटा हुआ है.

इस वीडियो में खुला आसमान और नीचे रिहाइशी इलाका नजर आता है. इस वीडियो को शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा है 'तालिबान के कब्जे से डरे अफगानिस्तान के नागरिक मौत को गले लगा रहे हैं और हवाई जहाज के पंखों पर सवार हो रहे हैं.'

16 अगस्त को काबुल एयरपोर्ट से ऐसी तस्वीर नजर आई, जिसे देखकर पूरी दुनिया दंग थी. तालिबानियों के खौफ से भागते अफगानी लोग दौड़ते अमेरिकी प्लेन पर चढ़ गए. कोई इंजन के पास बैठ गया. तो कोई इमरजेंसी डोर से चिपक गया. और फिर जब यही प्लेन हवा में पहुंचा, तो अफगानी नागरिक कई फीट ऊंचाई से गिरते नजर आए थे हालांकि उस वीडियो में प्लेन पर चढ़ने वाले लोगों की संख्या अच्छी खासी थी, जबकि इस वीडियो में केवल एक शख्स नजर आ रहा है.

चूंकि अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से सोशल मीडिया में लगातार वीडियो वायरल हो रहा हैं. जो अलग-अलग दावे के साथ शेयर किए जा रहे हैं. इनमें कुछ वीडियो झूठे भी हैं और कुछ पुराने भी हैं. जो लोगों के बीच भ्रम की स्थिति पैदा रहे हैं.इसलिए उड़ने विमान से लिपटे शख़्स के वीडियो की हमने जांच की. हमने अपनी जांच का फोकस 3 सवालों पर किया

नंबर-1
क्या वायरल वीडियो में दिख रहा शख्स अफगानी नागरिक है ?
नंबर-2
क्या ये काबुल एयरपोर्ट पर इस अमेरिकी प्लेन पर चढ़ गया था ?
नंबर-3
क्या हवा में पहुंचने के बाद इसने जिंदा रहने के लिए प्रार्थना की ?

जांच के दौरान हमने इंटरनेट पर कई वीडियो खंगाले. इस दौरान रिवर्स गूगल इमेज पर भी वायरल वीडियो को परखा, तो सच्चाई सामने आते देर नहीं लगी.

हमें 17 दिसंबर 2020 को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला.

वायरल वीडियो में एक लड़का नजर आ रहा है. जोकि प्लेन के इंजन के ऊपरी हिस्से पर बैठा है.

इसमें पांच अलग-अलग फ्रेम हैं. एक फ्रेम में ये चुपचाप बैठा रहता है. दूसरे फ्रेम में तकिया लेकर लेट जाता है. फिर कुर्सी लगाकर कंप्यूटर चलाने लगता है. चौथे वीडियो में ये स्टोव पर कुछ तलने लगता है और आखिर में विंग्स पर लेट जाता है.

वायरल वीडियो की यू-ट्यूब पर मिले वीडियो से तुलना करें, तो दोनों एक ही हैं. बस फर्क इतना है, वायरल वीडियो धुंधला है जबकि पड़ताल में मिला वीडियो पूरी तरह क्लीयर दिख रहा है. इस वीडियो के साथ जानकारी दी गई है.

वायरल वीडियो में नजर आ रहे शख्स का नाम मै झुआन हुई है. जोकि वियतनाम का रहने वाला है, झुआन ने इस वीडियो को ग्राफिक्स डिजाइन करके बनाया है, उन्होंने ऐसा कोरोना के तनाव में इंजॉय करने के लिए किया था. अब उनके इस वीडियो को काबुल का बताकर वायरल कर दिया. इस तरह हमारी पड़ताल में साफ हो गया, उड़ते प्लेन पर लिपटे अफगानी का जो दावा किया जा रहा है वो गलत है. ये वीडियो ग्राफिक्स की मदद से तैयार किया गया था.

First Published : 22 Aug 2021, 07:00:00 AM

For all the Latest Fact Check News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.