logo-image

Fact Check: भारतीय रेलवे ने क्या शुरू किया सभी रूटों पर ट्रेनों का संचालन, जानें सच

सोशल मीडिया पर एक न्यूज वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि 22 मार्च से बंद सभी ट्रेनों का संचालन 6 जनवरी 2020 से इंडियन रेलवे शुरू करने जा रहा है. जानें सच्चाई

Updated on: 06 Jan 2021, 11:16 PM

नई दिल्ली:

कोरोना संकट जब देश में आया तब देश में लॉकडाउन लगाया गया. जिसकी वजह से देश में परिवहन की सारी व्यवस्थाएं ठप्प पड़ गई थी. वहीं, सोशल मीडिया पर एक न्यूज वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि 22 मार्च से बंद सभी ट्रेनों का संचालन 6 जनवरी 2020 से इंडियन रेलवे शुरू करने जा रहा है. दरअसल, देशभर में फैली महामारी के बीच रेलवे ने 22 मार्च को कई ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया था.

यह भी पढ़ें : क्या स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया प्रतिनिधि के पद पर नियुक्ति पत्र ?

सोशल मीडिया पर इंडियन रेलवे द्वारा शुरु की जा रही ट्रेनों की वायरल खबर की पूरी पड़ताल पीआईबी फैक्ट चेक ने की है. पीआईबी फैक्ट चेक में यह खबर पूरी तरह से फर्जी पायी जाती है. पड़ताल पीआईबी फैक्ट चेक ने पाया की भारतीय रेलवे ने इस तरह की कोई घोषणा नहीं की है. पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने ट्विटर हैंडल पर न्यूज की पूरी पड़ताल पोस्ट की है- पीआईबी ने लिखा- एक खबर मे दावा किया गया है कि भारतीय रेल ने 22 मार्च 2020 के बाद जिन ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया था उन्हे 6 जनवरी 2021 से दोबारा चालू किया जा रहा है. PIB Fact Check में यह दावा फ़र्ज़ी है. @RailMinIndia ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है.

यह भी पढ़ें : एम्स के 90 फीसदी नर्सिंग पद महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे, जानें सच

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से रेलवे ने 22 मार्च 2020 को कई ट्रेनों के संचालन को बंद करने का फैसला किया था. जिसके बाद से सरकार ने ट्रेनों के संचालन को धीरे-धीरे शुरू किया है. ट्रनों के संचालन को कई चरण में शुरू किया जा रहा है. ताकि एक बार फिर से पहले की तरह से व्यवस्था को पटरी पर लगाया जा सके. हालांकि, वायरल हो रही खबर सच नहीं है. सरकार ने अभी कोई ऐसी घोषणा नहीं की है.