logo-image

Fact Check: क्या ब्राजील ने भी मानी थी पीएम मोदी की 9pm 9min की अपील, जानें सच्चाई

ट्विटर पर इस पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा गया, ब्राज़ील के टेलीविज़न चैनलों ने भारत के प्रधानमंत्री मोदी का भाषण अपने देश में दिखाया और कल रात को ही ब्राज़ीलिओ ने ये कर दिखाया.

Updated on: 09 Apr 2020, 04:08 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें कुछ लोग हाथ में मोबाइल की लाइट जलाए खड़े नजर आ रहे हैं. सोशल मीडिया पर इस वीडियो को शेयर करते हुए बताया जा रहा है कि ये वीडियो ब्राजील का है जहां लोग पीएम मोदी की 9 बजे 9 मिन की अपील को सुनते मोबाइल लेकर घरों से बाहर निकले. ट्विटर पर इस पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा गया, ब्राज़ील के टेलीविज़न चैनलों ने भारत के प्रधानमंत्री मोदी का भाषण अपने देश में दिखाया और कल रात को ही ब्राज़ीलिओ ने ये कर दिखाया.

यह भी पढ़ें: Fact Check: क्या हवा में फैलता है कोरोना वायरस? WHO ने बताई सच्चाई

यह भी पढ़ें: Fact Check: क्या दिल्ली में दंगाईयों के साथ पुलिस ने भी किया था पथराव? क्या है इस तस्वीर की सच्चाई

क्या है इस वीडियो की सच्चाई

इस वीडियो को इनविड टूल की मदद से रिवर्स सर्च इमेज करने पर पाया गया कि ये वीडियो ब्राजील का तो है लेकिन 3 अप्रैल यानी उस दिन से पहले का है जब पीएम मोदी ने अपील की थी. दरअसल पीएम मोदी ने राज 9 बजे 9 मिनट के लिए मोमबत्ती दिया या मोबाइल की लाइट जलाने की अपील 3 अप्रैल को की थी लेकिन असल में ये वीडियो उससे पहले ही अपलोड किया गया था जिसमें बताया गया कि लोग कोरोना से छुटकारा पाने के लिए भगवान ने प्रार्थना कर रहे हैं.

ऐसे में ये साफ है कि वीडियो तो सही है लेकिन इसके साथ किया जा रहा दावा गलत है.