logo-image

Fact Check: बेकाबू हुआ कोरोना वायरस, दिल्ली में लॉकडाउन का ऐलान?

वायरल खबर में दावा किया जा रहा है कि दिल्ली में कोरोना वायरस से बने मौजूदा हालातों को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है.

Updated on: 30 Mar 2021, 02:59 PM

highlights

  • दिल्ली में बीते 24 घंटों में सामने आए हैं 1900 से ज्यादा नए मामले
  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं दिल्ली में लॉकडाउन की खबरें

नई दिल्ली:

देशभर में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर देखने को मिल रहा है. चीन से आया कोरोनावायरस नए साल में भी रोजाना नए रिकॉर्ड बना रहा है. भारत में बीते 24 घंटों में कोविड-19 के 56,211 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 271 लोगों ने महामारी की वजह से अपनी जान गंवाई है. देशभर में महाराष्ट्र के हालात सबसे ज्यादा खराब हैं. महाराष्ट्र में बीते 24 घंटों में 31,643 नए मामले दर्ज किए गए हैं जबकि 102 लोगों की मौत हुई है. महाराष्ट्र के अलावा देश के कई राज्यों में दिन-प्रतिदिन हालात काबू से बाहर होते जा रहे हैं. इन राज्यों में केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, दिल्ली, छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य प्रदेश, पंजाब शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- Fact Check: भारत में बढ़ते कोरोना के बीच कम पड़ गई वैक्सीन, जानें सच

दिल्ली के हालात भी रोजाना बिगड़ते जा रहे हैं. बीते दिन दिल्ली में कोरोना के 1901 नए मामले आए हैं और 6 लोगों की मौत भी हुई है. राजधानी की मौजूदा स्थिति को देखते हुए दिल्ली सरकार सतर्क है. इसी बीच सोशल मीडिया पर दिल्ली को लेकर एक खबर काफी तेजी से वायरल हो रही है. वायरल खबर में दावा किया जा रहा है कि दिल्ली में कोरोना वायरस से बने मौजूदा हालातों को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है. वायरल खबर के मुताबिक दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप-राज्यपाल अनिल बैजल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जहां दिल्ली में लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया गया है.

ये भी पढ़ें- Fact Check: भारतीय रेलवे ने IRCTC में निकाली नौकरियां, जानें सच

सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही इस खबर की पड़ताल की गई तो सच सामने आ गया. दरअसल, सोशल मीडिया पर टीवी चैनल का जो स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है, वह पिछले साल का है, जब देशभर में लॉकडाउन लगाया जा रहा था. दिल्ली सरकार ने अभी लॉकडाउन लगाने का कोई ऐलान नहीं किया है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही दिल्ली में लॉकडाउन की खबरें फर्जी है. PIB Fact Check ने भी ट्वीट कर वायरल पोस्ट का सच जाहिर किया है.