logo-image

जेल में संघर्ष करते वीर सावरकर की गवाही देता वीडियो- न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

इस वीडियो को स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर का बताया जा रहा है. दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो तब का है, जब सावरकर अंडमान की सेल्युलर जेल में कालापानी की सजा को काट रहे थे.

Updated on: 18 Nov 2021, 08:01 PM

highlights

  • पूरा वीडियो 40 मिनट 58 सेकंड का था
  • इसे 14 अगस्त, 2014 को अपलोड किया गया था
  • वीडियो सोशल मीडिया में वायरल है

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया में इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो को स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर का बताया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो तब का है जब सावरकर अंडमान की सेल्युलर जेल में कालापानी की सजा काट रहे थे. दावे के मुताबिक ये वीडियो इस बात का सबूत है वीर सावरकर का जीवन संघर्ष और उत्पीड़न से भरा रहा. वीडियो शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा-"एक ब्रिटिश पत्रकार ने अंडमान की सेल्युलर जेल में कालापानी की सजा काट रहे महान देशभक्त वीर सावरकर का दुर्लभ वीडियो फुटेज पोस्ट किया है. जो उस समय के जीवन को दिखाता है,आपको एक बार यह दुर्लभ फुटेज देखने के बाद पता चलेगा वीर सावरकर जी वीर नही, महावीर, परमवीर थे."

पड़ताल मेें सामने आया सच 

वीडियो की तहकीकात के दौरान कुछ की-वर्ड्स से इंटरनेट पर सर्च किया तो सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर हमें यही वीडियो मिला. पूरा वीडियो 40 मिनट 58 सेकंड का था, जिसे 14 अगस्त, 2014 को अपलोड किया गया था. जिसका टाइटल दिया गया "लाइफ ऑफ श्री विनायक दामोदर सावरकर", यू-ट्यूब पर इस वीडियो को शॉर्ट फिल्म बताया गया है. जिसमें 25 से 28 मिनट के बीच यही तस्वीरें दिखाई गई हैं, जिसका वीडियो सोशल मीडिया में वायरल है.

यू-ट्यूब चैनल पर इस वीडियो का जो डिस्क्रिप्शन दिया गया, उसके मुताबिक ये वीडियो वीर सावरकर के जीवन पर बनी फिल्म का है. इस फिल्म में उनके संघर्ष को दिखाने की कोशिश की गई थी, फिल्म में दिखाया गया कि सावरकर एक निडर स्वतंत्रता सेनी के अलावा समाज सुधारक, लेखक, कवि, नाटककार और इतिहासकार भी थे. वीडियो में फिल्म का क्रेडिट "फिल्म डिवीजन ऑफ इंडिया" को दिया गया है। फिल्म डिवीजन की वेबसाइट से पता चलता है कि 1983 में आई इस शॉर्ट फिल्म को अवॉर्ड विनिंग डायरेक्टर प्रेम वैद्य ने डायरेक्ट की थी.

इस तरह हमारी पड़ताल में साबित हुआ कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है. ये वीडियो अंडमान की सेल्युलर जेल में कालापानी की सजा काट रहे वीर सावरकर का ओरिजनल वीडियो नहीं है, बल्कि वीडियो में दिखाई दे रहा शख़्स अभिनेता है, जिन्होंने फिल्म में वीर सावरकर की भूमिका निभाई थी.