logo-image

Fact Check: क्या वाकई यूपी पुलिस निर्दोष लोगों के साथ गुंडागर्दी कर रही है, जानें सच्चाई

फेसबुक पर इस वीडियो को शेयर करते हुए कहा जा रहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार में पुलिस बेलगाम हो चुकी है

Updated on: 17 Sep 2019, 11:15 AM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसे ये बता कर शेयर किया जा रहा है कि पुलिस सरेआम गूंडागंर्दी पर उतर आई है और लोगों को बेरहमी से पीट रही है. वीडियो उत्तर प्रदेश के लखनऊ का बताया जा रहा है जिसमें पुलिस एक य़ुवक को मारती नजर आ रही है.

शेयर करने वालों का क्या है कहना?

फेसबुक पर इस वीडियो को शेयर करते हुए कहा जा रहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार में पुलिस बेलगाम हो चुकी है. केटी अस्ती रोड क्रॉसिंग के पास चेकिंग के दौरान दोपहिया वाहनों को रोका जाता है और जब तक वाहन चालक गाड़ी के कागज़ गाड़ी से निकालता उससे पहले ही इन दोनों वर्दीधारी बन्दूक के कुन्दे से चालक को मारना शुरू कर देते हैं. इसी के साथ में ये भी दावें किए जा रहे हैं कि बीकेटी में चेकिंग के नाम पर आये दिन इस तरह की घटनाएं हो रही हैं और खुलेआम नियम कानून की धज्जियां उड़ायी जा रही हैं और आलाकमान के कान में जूं तक नही रेंग रही है.


आप इस वीडियो को इस लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं

क्या है इस वीडियो की सच्चाई

जब हमने वीडियो को वेरिफाई किया तो इस मामले की पूरी सच्चाई हमारे सामने आई. दरअसल जब हमने इनवीडि टूल के जरिए कीफ्रेम का इस्तेमाल कर वीडियो सर्च किया तो हमारे सामने सर्कल नाम की उत्तर प्रदेश की लोकल न्यूज साइट खुली जिसमें इस मामले की जानकारी दी गई थी. सर्कल की तरफ से जो जानकारी दी गई है उसमें लखनऊ पुलिस का ट्वीट भी दिया गया है जिसमें बताया गया है कि ये दो युवक असल में शराबी थे जो पुलिस के साथ अभद्रता कर रहे थे. इसके बाद मामला दर्ज कर इन दोनों को जेल भेजा गया.

वहीं सर्कल न्यूज में दी गई जानकारी के मुताबिक पुलिस का कहना है कि मामला रविवार का है. घटना लखनऊ के अस्ती रोड मोड़ की है जहां दोनों आरोपियों ने पहले पुलिस के साथ अभद्रता की जिसके बाद पुलिस ने उन पर हाथ उठाया. इससे ये साबित हो जाता है कि सोशल मीडिया इस वीडियो को शेयर करते हुए जो जानकारी दी जा रही है वो आधीअधूरी और तोड़ मरोड़ कर पेश की हुई है.